Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आयुर्वेद में इस खट्टे मीठे फल को माना जाता है सबसे लाभकारी, सेवन से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां

आयुर्वेद में इस खट्टे मीठे फल को माना जाता है सबसे लाभकारी, सेवन से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां

ज़्यादातार फल हमारी सेहत के लिए लाभकारी ही होते हैं। लेकिन अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आयुर्वेद ने फलों में सबसे गुणकारी बताया है। चलिए, हम आपको बताते हैं यह फल किन समस्याओं से बचाता है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 25, 2024 22:57 IST
Grapes Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Grapes Benefits

फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। ज़्यादातार फल हमारी सेहत के लिए लाभकारी ही होते हैं। लेकिन अंगूर (grapes benefits in hindi) एक ऐसा फल है जिसे आयुर्वेद ने फलों में सबसे गुणकारी बताया है। स्वाद में खट्टा मीठा यह फल कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। आयुर्वेद में कहा गया है "दराक्ष फलोत्तमा", जिसका अर्थ है - सभी फलों में अंगूर सबसे अच्छे हैं। सिर्फ मीठे ही नीं बल्कि खट्टे अंगूर भी सेहत के लिए फायदेमंद है। मीठी किस्म वाले अंगूर वात और पित्त दोष को संतुलित करती है। तो वहीँ, खट्टे अंगूर कफ और पित्त दोष को बढ़ाते हैं। चलिए, हम आपको बताते हैं अंगूर खाने से आपको क्या फायदे होंगे और यह फल किन समस्याओं से बचाता है? 

इन समस्यायों में कारगा है अंगूर का सेवन:

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: एक कप अंगूर में 4.8 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ज़रूरी है। अंगूर अपने प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुणों के ज़रिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जो आपको बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है।

  • बेहतर नींद दिलाए: अंगूर में मेलाटोनिन की मात्रा पाई जाती है। मेलाटोनिन आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो आपके मस्तिष्क में बनता है। आपका दिमाग आपके सर्कैडियन लय और आपकी नींद में मदद करने के लिए मेलाटोनिन का उत्पादन करता है।

  • आंखों के लिए फायदेमंद: अंगूर में पाए जाने वाले दो पिगमेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन, आँखों के स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं। ये पिगमेंट विज़ुअल कंट्रास्ट को बढ़ाने में मदद करते हैं। विज़ुअल रेंज बढ़ाते हैं। चकाचौंध और चमकदार रोशनी से होने वाली परेशानी को कम करते हैं। ये स्थितियाँ आँखों की दो सबसे आम समस्याएँ हैं।

  • दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: अंगूर हृदय स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है। एक अध्ययन के अनुसार अंगूर में पाए जाने वाले कम्पाउंड रेस्वेराट्रोल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह धमनी को सख्त होने से बचाता है, स्ट्रोक और दिल के दौरे को रोकता है। रक्तचाप को कम करता है

  • शरीर को रखे हाइड्रेटेड: एक कप अंगूर में 121 ग्राम पानी होता है जो हाइड्रेशन को बढ़ाता है। इसका सेवन करने से आपकी बॉडी हाइडट्रेटेड रहती है।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement