Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

अदरक के लड्डू से दूर होगी गले की खिचखिच, सर्दी और खांसी से भी मिलेगा तुरंत आराम, जानें बनाने की विधि

​अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो आपको सर्दी व खांसी के साथ कई समस्याओं से बचा सकता है। तो, चलिए जानते हैं इसके लड्डू को बनाने की रेसिपी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 01, 2024 21:09 IST
अदरक के लड्डू- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अदरक के लड्डू

मॉनसून ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम और गले में खराश के लक्षण बेहद सामान्य हो जाते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर न होने दें और मौसमी बीमारियों से खुद को बचाएं। क्या आप जानते हैं इन तमाम समस्याओं का हल अदरक में छिपा है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर में गर्मी पैदा करता है जिससे शरीर सर्दी-खांसी जैसी परेशानियों की चपेट में नहीं आता। अदरक के कड़वापन की वजह से सिर्फ इसका सेवन करना मुश्किल होता है। ऐसे में आप अदरक का लड्डू बना सकते हैं. ये रेसिपी बनाना बेहद आसान है। तो, चलिए जानते हैं इस लड्डू को बनाने की रेसिपी।

गुणों की खान है अदरक

बरसात के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में अदरक में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिस वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ता है। साथ ही अदरक में ऐसे कम्पाउंड पाए जाते हैं जो सर्दी, खांसी और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद करता है।

अदरक के लड्डू के लिए सामग्री:

250 ग्राम अदरक पाउडर, 150 ग्राम घी, 150 ग्राम गुड़ का पाउडर, 50 ग्राम काले तिल, 50 ग्राम इलायची पाउडर, 1/4 चम्मच पिसी हुई दालचीनी

अदरक के लड्डू के लिए सामग्री:

  • पहला स्टेप: सबसे पहले धीमी आँच पर एक पैन में 150 ग्राम घी डालकर उसे गरम करें। जब घी गर्म हो जाए तब उसमें 250 ग्राम अदरक पाउडर डालें और 5 मिनट तक भूनें। अब इस पाउडर में 150 ग्राम गुड़ का पाउडर डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएँ। लगातार चलाते हुए 2-3 मिनट तक इन्हें पकाएँ। अब गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने दें।

  • दूसर स्टेप: जब अदरक का मिश्रण ठंडा हो जाए तब उसमें 50 ग्राम काले तिल, 50 ग्राम इलायची पाउडर और 1/4 चम्मच पिसी हुई दालचीनी को डालें। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। 

  • तीसरा स्टेप: आखिरी स्टेप में अब आपका लड्डू एक मिश्रण तैयार है।अब इनके छोटे छोटे लड्डू बनाएं और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

इन समस्याओं में भी कारगर है अदरक लड्डू:

अदरक लड्डू पाचन बेहतर करते हैं। अरदक वजन और सूजन को कम करने में मदद करता है। मासिक धर्म में ऐंठन से जुड़े लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement