Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बाल भी बांका नहीं कर पाएगी डायबिटीज, डाइट में शामिल कर लीजिए ये काढ़ा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

बाल भी बांका नहीं कर पाएगी डायबिटीज, डाइट में शामिल कर लीजिए ये काढ़ा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अगर आप भी अपने ब्लड शुगर लेवल पर काबू पाना चाहते हैं तो हर रोज औषधीय गुणों से भरपूर इस काढ़े को पीना शुरू कर दीजिए। यकीन मानिए ये आयुर्वेदिक उपाय डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार साबित हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 08, 2024 23:02 IST
How to control blood sugar level?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS How to control blood sugar level?

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से डायबिटीज के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में डायबिटीज के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। अगर आप भी इस साइलेंट किलर बीमारी का शिकार बन चुके हैं तो आपको गिलोय का काढ़ा पीना शुरू कर देना चाहिए। वहीं, अगर आप इस बीमारी की चपेट में नहीं आए हैं और आगे भी इस बीमारी से खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो भी आपको इस काढ़े को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चहिए। 

औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय का काढ़ा 

गिलोय का काढ़ा पीकर आप डायबिटीज समेत कई बीमारियों की छुट्टी कर सकते हैं। गिलोय का काढ़ा आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज को काफी हद तक मैनेज कर सकता है। अगर आप भी गिलोय का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं, तो इसके काढ़े के फायदों के बारे में जानकर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे। आयुर्वेद के मुताबिक गिलोय का काढ़ा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए वरदान साबित हो सकता है।   

कैसे बनाएं गिलोय का काढ़ा?

गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए गिलोय की बेल की डंडी या फिर पाउडर, अदरक और पुदीने को मिक्सी में पीसकर एक पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद नीम की पत्तियों को धोकर गर्म पानी में अच्छी तरह से बॉइल कर लीजिए। अब मिक्सी में पीसे गए पेस्ट को नीम की पत्तियों के बॉइल्ड पानी में मिला लीजिए। इसके बाद इस पानी में सेंधा नमक और काली मिर्च डालकर काढ़े को छान लीजिए। गिलोय के काढ़े में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। गिलोय का काढ़ा पीकर आप अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं।

गौर करने वाली बात

विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के मुताबिक आपको दिन भर में 5 ग्राम से ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। यानी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी की चपेट में आने से बचने के लिए आपको एक दिन में महज एक चम्मच चीनी ही खानी चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज से बचने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की कोशिश करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement