Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बारिश में भीगने से पड़ गए हैं बीमार, सर्दी जुकाम दूर करने के लिए तुरंत पी लें ये देसी काढ़ा

बारिश में भीगने से पड़ गए हैं बीमार, सर्दी जुकाम दूर करने के लिए तुरंत पी लें ये देसी काढ़ा

Kadha For Cold Cough: बारिश में कई तरह की बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं। इस मौसम में जरा सा भीग जाओ तो सर्दी जुकाम होना तय है। अगर आप भी कभी बारिश में भीग जाएं तो तुरंत ये देसी काढ़ा बनाकर पी लें। इससे जुकाम खांसी में आराम मिलेगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 13, 2024 13:06 IST
तुलसी काढ़ा रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तुलसी काढ़ा रेसिपी

बीते 2-3 दिनों से दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में तेज बारिश हो रही है। सितंबर के महीने में होने वाली इस बारिश को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार ठंड भी अच्छी पड़ेगी। वैसे लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम में काफी ठंडक महसूस होने लगी है। ऐसे में जरा सा बारिश में भीग जाओ तो सर्दी जुकाम होना तय है। बारिश में भीग जाने पर तुरंत काढ़ा बनाकर पी लें। अदरक, तुलसी और काली मिर्च से बना ये देसी काढ़ा सर्दी जुकाम को दूर भगा देगा। काढ़ा पानी से कई सीजनल बीमारियों का खतरा भी कम किया जा सकता है। खासतौर से मानसून और ठंड में काढ़ा पानी से इम्युनिटी मजबूत होती है। जानिए सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए कैसे बनाएं काढ़ा और इससे क्या फायदे मिलेंगे?

तुलसी को आयुर्वेद में औषधि माना गया है। कई बीमारियों को दूर करने में तुलसी असरदार काम करती है। तुलसी का इस्तेमाल चाय में किया जाता है। आप इसका काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं। तुलसी काढ़ा पीने से सर्दी जुकाम में भी आराम मिलता है।

सर्दी जुकाम से बचने के लिए कैसे बनाएं काढ़ा?

  • काढ़ा बनाने के लिए 6-7 तुलसी के पत्ते लें और उसके साथ 1/2 चम्मच काली मिर्च, 1 इंच अदरक का टुकड़ा लें और सारी चीजों को कूट लें।
  • अब एक पैन में 2 कप पानी डालें और इसमें सारी कूटी हुई चीजें डालकर पानी को उबाल लें। जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो इसमें 1 चम्मच गुड़ डाल दें।
  • तैयार है काढ़ा इसे आप छानकर चाय की तरह पी लें। ये काढ़ा पीने से शरीर में गर्मी आ जाएगी और सर्दी जुकाम का असर भी कम हो जाएगा। बारिश के दिनों में ये काढ़ा सीजनल बीमारियों से भी बचाएगा।

तुलसी काढ़ा पीने के फायदे

  1. तुलसी के पत्तियों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और असेंशियल ऑयल पाए जाते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। तुलसी का सेवन करने से कई बीमारियां और संक्रमण दूर रहते हैं।
  2. सर्दी जुकाम होने पर तुलसी, अदरक और काली मिर्च से बना काढ़ा  रेस्पिरेटरी समस्याओं को दूर करता है। इन तीनों चीजों में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कंजेशन को दूर करते हैं।
  3. शरीर के दर्द, जोड़ों में दर्द, ठंड के कारण अकड़न जैसी समस्याओं को तुलसी का काढ़ा दूर करता है। इससे शरीर में सूजन को भी कम किया जा सकता है।
  4. अदरक और तुलसी मिलकर पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है। खाने के बाद तुलसी काढ़ा पीने से पेट और पाचन की समस्याएं दूर होती है।
  5. तुलसी का सेवन करने से तनाव को कम किया जा सकता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आता है। तुलसी के पत्ते चबाने से ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement