Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. रोटी बनाते वक्त आटे में मिला दें ये चीजें, नसों से गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकाल देंगी, वजन भी होगा कम

रोटी बनाते वक्त आटे में मिला दें ये चीजें, नसों से गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकाल देंगी, वजन भी होगा कम

Roti In Hight Cholesterol: डाइट में अगर सिर्फ रोटी को ही हेल्दी बना लिया जाए तो इससे कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। रोटी के लिए आटा लगाते वक्त कुछ चीजें मिला लें। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापा दोनों कम होने लगेगा।

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 17, 2024 17:06 IST
कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए रोटी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए रोटी

आजकल हर कोई खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की बीमारियां झेल रहा है। लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों में मोटापा सबसे बड़ी समस्या है जो दूसरी खतरनाक बीमारियों को दावत देता है। इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल भी बीमारियों की वजह बनता है। शरीर में बढ़ रहे गंदे कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है सिर्फ जो रोटी आप दिन में दो वक्त खाते हैं उसे बनाने का तरीका बदल दें। आटे में कुछ चीजें मिला लें। जिससे आपकी रोटी हेल्दी बन जाएगी और वजन भी कम होगा। इस रोटी को खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगेगा।

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए कौन सी रोटी खाएं? 

असली मिलाएं- अलसी के बीज शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अलसी मदद करती है। अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। जब आटा लगाएं तो उसमें 2-4 चम्मच अलसी का पाउडर डालकर आटा गूंथ लें। इस आटे की रोटी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। हार्ट के लिए भी ये हेल्दी होता है।

ओट्स मिला लें- प्लेन ओट्स को आप पीसकर पाउडर बना लें। आटे में थोडा ओट्स मिलाकर आटा लगाएं। इस आटे की रोटी खाने से मोटापा कम होता है। साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है। ओट्स में घुलने वाला फाइबर होता है जो नसों से गंदे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकाल देता है। 

ईसबगोल की भूसी- फाइबर से भरपूर खाना खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल काफी कम होता है। इसके लिए आटे में ईसबगोल की भूसी मिला लें। इस रोटी को खाने से पेट साफ होता है और मोटापा भी कम होता है। शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल भी घटने लगता है।

चने का आटा मिलाएं- हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को गेहूं की रोटी खाने की बजाय इसमें फाइबर से भरपूर दूसरे अनाज भी शामिल करने चाहिए। इसके लिए आप गेहूं के आटे में थोड़ा चना का आटा मिला दें। मार्केट में चना का आटा आसानी से मिल जाता है। इससे आपकी रोटी काफी हेल्दी हो जाएगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement