Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. गैस के दर्द से हो गए हैं परेशान, तो अपना लीजिए दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे, दूर भाग जाएंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

गैस के दर्द से हो गए हैं परेशान, तो अपना लीजिए दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे, दूर भाग जाएंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

क्या आपको भी बार-बार गैस की वजह से पेट में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है? अगर हां, तो कुछ नेचुरल उपाय आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 06, 2024 23:16 IST
पेट की गैस से कैसे पाएं छुटकारा?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पेट की गैस से कैसे पाएं छुटकारा?

एक्सपर्ट के मुताबिक खराब गट हेल्थ की वजह से आपकी ओवरऑल हेल्थ भी बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। इसलिए आपको भी अपनी गट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। कुछ लोगों के पेट में अक्सर गैस पैदा हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें पेट दर्द का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप भी पेट की गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल उपायों को जरूर अपनाएं, आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

इस्तेमाल कर सकते हैं हींग

गैस की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग का सेवन करके गैस की वजह से पेट में होने वाले दर्द से भी आपको तुरंत छुटकारा मिल सकता है। हींग की मदद से आप पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

कारगर साबित होगा अजवाइन

अजवाइन में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। गैस की समस्या को दूर भगाने के लिए दादी-नानी के जमाने से अजवाइन का इस्तेमाल किया जा रहा है। अजवाइन में मौजूद थाइमोल तत्व आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को इम्प्रूव करने में मददगार साबित हो सकता है।

यूज कर सकते हैं सौंफ

सौंफ में पाए जाने वाले तत्व आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गैस की वजह से होने वाले पेट दर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

गौर करने वाली बात

अगर आप अपने पेट में गैस की समस्या को पैदा होने से रोकना चाहते हैं तो आपको इसके पीछे के कारण को समझने की कोशिश करनी चाहिए। तला-भुना, मसालेदार या फिर बाहर का खाना पेट की गैस का मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको घर पर बना खाना खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement