Saturday, June 29, 2024
Advertisement

तलवे पर लहसुन रगड़ने से क्या होता है, अमेरिका में रहकर भी प्रियंका चोपड़ा अपनाती है ये देसी उपाय

लहसुन के तेल से मसाज करने के फायदे तो आपको पता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन की कलियों को छीलकर पैरों पर मलने से कई फायदे मिलते हैं। एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा भी इस देसी नुस्खे को आजमाती हैं। जानिए लहसुन से पैरों की मालिश करने से क्या होता है?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 28, 2024 14:53 IST
लहसुन की कलियों से मसाज- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM लहसुन की कलियों से मसाज

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा भले ही विदेश में रह रही हों, लेकिन आज भी वो कई देसी नुस्खे अपनी लाइफ में अपनाती हैं। हाल की में प्रियंका चोपड़ा ने एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है जिसमें वो पैरों पर लहसुन रगड़वाते हुए नज़र आ रही हैं। दरअसल प्रियंका चोपड़ा एक्शन मूवी की शूटिंग कर रही हैं और उन्हें सीन करते वक्त काफी चोटिल भी होना पड़ा है। प्रियंका अपने दर्द और चोट को कम करने के लिए इस तरह के देसी उपायों को अपना रही हैं। वैसे तलवे पर लहसुन से मालिश करना काफी फायदेमंद साबित होता है। जानिए कैसे?

ग्लोबल आइकन बन चुकीं प्रियंका चोपड़ा के इस वीडियो पर काफी लोग कमेंट कर रही हैं। जिसमें एक कमेंट का जवाब देते हुए खुद प्रियंका चोपड़ा ने पैरों पर लहसुन से मसाज करने के फायदों के बारे में बताया है। पैरों पर लहसुन से मालिश करने से खुबार, इंफेक्शन और दर्द में आराम मिलता है। फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी इसे असरदार तरीका माना जाता है।

तलवे पर लहसुन रगड़ने के फायदे

दादी नानी आज भी कई आयुर्वेदिक नुस्खों को शरीर और सेहत के लिए दवा से ज्यादा असरदार और अच्छा मानती हैं। इसी तरह लहसुन के तेल से मसाज करना या फिर लहसुन की कलियों को तलवों पर रगड़ना फायदेमंद होता है। इससे बारिश के मौसम में होने वाले फुट फंगस से बचा जा सकता है। जिन लोगों को पैरों में कैसल होने लगते हैं या एथलीट फुट की समस्या हो जाती है उन्हें लहसुन की कलियां तलवों पर रगड़ने से आराम मिलता है। सर्दी में ऐसा करने से शरीर और पैरों में गर्मी आती है और बुखार भी कम होता है। इतना ही नहीं रोजाना लहसुन की कलियों को तलवे में रगड़ने से बल्ड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

लहसुन वाले तेल के फायदे

सिर्फ लहसुन की कलियां ही नहीं आयुर्वेद में लहसुन वाले तेल से पैरों की मसाज करना भी फायदेमंद माना जाता है। लहसुन का तेल तासीर में हल्का गर्म होता है। इससे मालिश करने से शरीर का दर्द एकदम गायब हो जाता है। सर्दियों और बरसात के मौसम में लहसुन के तेल से मालिश जरूर करनी चाहिए।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement