Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. किचन में रखा ये साधारण मसाला आपकी सेहत को भर-भर के दे सकता है फायदे

किचन में रखा ये साधारण मसाला आपकी सेहत को भर-भर के दे सकता है फायदे

आप भी खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसालों का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ साधारण से दिखने वाले मसाले आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 10, 2024 17:57 IST
Spices- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Spices

मसालों के बिना खाना बेस्वाद लगता है। भारत के घर-घर में खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह के मसाले यूज किए जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। इस मसाले का नाम गरम मसाला है और इस मसाले की वजह से ही आपकी डिश का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। 

ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद

गरम मसाले को जीरा, दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता और काली मिर्च जैसे मसालों की मदद से बनाया जाता है। गरम मसाले को यूज करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। गरम मसाला आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक गरम मसाला एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे 

गरम मसाले में पाए जाने वाले तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इतना ही नहीं गरम मसाले को लिमिट में कंज्यूम कर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को भी आसान बना सकते  हैं। विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर गरम मसाला आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर साबित हो सकता है। मजबूत इम्यून सिस्टम की वजह से आप सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं।

गंभीर बीमारियों से करे बचाव

गरम मसाले का सेवन करने से डायबिटीज को मैनेज करने में भी मदद मिल सकती है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल की समस्या से डील करने के लिए भी गरम मसाले का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको लिमिट में रहकर ही गरम मसाले का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

किडनी की सेहत के लिए 'जानी दुश्मन' बन सकती हैं आपकी ये आदतें, जल्द से जल्द सुधार लें वरना...

शुगर पर काबू पाने के लिए पिएं इस बीज का पानी, सेहत भी बन जाएगी दमदार

जिम के लिए कौन से फल सबसे अच्छे हैं? फिटनेस और हेल्थ, दोनों के लिए फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement