Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डायबिटीज पेशेंट्स को गलती से भी नहीं खाने चाहिए ये फल, सेहत पर भारी पड़ सकती है लापरवाही

डायबिटीज पेशेंट्स को गलती से भी नहीं खाने चाहिए ये फल, सेहत पर भारी पड़ सकती है लापरवाही

अगर आपको भी डायबिटीज है तो आपको अपने खाने-पीने की चीजों पर खास ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज पेशेंट्स को कुछ फलों का सेवन करने से बचना चाहिए वरना उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 18, 2024 16:29 IST
डायबिटीज पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक फल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक फल

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान को फॉलो करना बेहद जरूरी है। डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को खाने-पीने की किसी भी चीज को शामिल करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल नहीं करना चाहिए। दरअसल, कुछ फल डायबिटीज पेशेंट्स की सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। 

आम- अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो आपको आम का सेवन करने से बचना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आम हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फ्रूट है और इसे अपनी डाइट में शामिल करने की वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

पाइनएप्पल- डायबिटीज पेशेंट्स को पाइनएप्पल खाने से भी परहेज करना चाहिए। इस फ्रूट में चीनी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है और यही वजह है कि डायबिटीज पेशेंट्स को इस फल से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। 

चेरी- चेरी में नेचुरल शुगर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। चेरी का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए चेरी को अपनी डाइट में शामिल करने से बचें। 

केला- केला आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो आपको केला खाने से परहेज करना चाहिए। आपको बता दें कि केले में भी ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यही वजह है कि डायबिटीज पेशेंट्स को केला न खाने की सलाह दी जाती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

सुबह-सुबह उठते ही खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, एक-दो नहीं बल्कि कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

फ्रिज में रखे हुए आटे की बनाते हैं रोटी? सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है आपकी ये आदत

चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए, हुई इससे ज्यादा देर तो पड़ सकते हैं लेने के देने

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement