Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह-सुबह पेट नहीं हो पाता है साफ? उठते ही खाली पेट कर लें ये छोटा सा काम

सुबह-सुबह पेट नहीं हो पाता है साफ? उठते ही खाली पेट कर लें ये छोटा सा काम

क्या आपका पेट भी सुबह उठते ही ठीक से साफ नहीं हो पाता है? अगर हां, तो आपको इस काम से अपने दिन की शुरुआत कर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 12, 2024 6:45 IST
सुबह-सुबह पेट साफ करने के लिए क्या करें?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह-सुबह पेट साफ करने के लिए क्या करें?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपकी गट हेल्थ आपकी ओवरऑल हेल्थ पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए अपनी गट हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर आपका पेट सुबह-सुबह साफ नहीं हो पा रहा है तो आपको इस दिक्कत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपका पेट सुबह-सुबह उठते ही साफ होने लगेगा।

कैसे करें अपने दिन की शुरुआत?

अगर आप सुबह-सुबह फ्रेश होना चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करनी चाहिए। उठते ही पेट साफ करने के लिए ये तरीका काफी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है। एक गिलास पानी को पैन में डालकर हल्का गर्म कर लें। सर्दियों में सुबह-सुबह उठते ही गर्म पानी और गर्मियों में सुबह-सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीना शुरू कर दीजिए। 

किस तरह से करना चाहिए सेवन?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको गुनगुने पानी का सेवन खाली पेट ही करना चाहिए। गुनगुना पानी पीते ही फ्रेश होने के लिए टॉयलेट में बैठ जाइए। थोड़ी ही देर में आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा। अपनी गट हेल्थ के लिए आपको भी इस छोटे से काम को अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए। 

कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है तो दादी-नानी के जमाने का ये नुस्खा आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आपको मल त्यागने में आसानी होगी। सुबह-सुबह पानी पीने से आप पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 

कब्ज में दूध पीना चाहिए या फिर नहीं, क्या है इस समस्या से छुटकारा पाने का सही तरीका?

सुबह-सुबह क्यों पीना चाहिए किशमिश का पानी? जानें फायदे और इसे डाइट में शामिल करने का सही तरीका

विटिलिगो की वजह से त्वचा पर पड़ जाते हैं सफेद रंग के धब्बे, जानें इस बीमारी के लक्षण और कारण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement