Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. खाने की इन चीजों में होता है अंडे से भी ज्यादा Protein, वेजिटेरियन लोगों के शरीर में पैदा नहीं होगी प्रोटीन की कमी

खाने की इन चीजों में होता है अंडे से भी ज्यादा Protein, वेजिटेरियन लोगों के शरीर में पैदा नहीं होगी प्रोटीन की कमी

अगर आप भी वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन रिच अंडा नहीं खा सकते हैं तो आपको अपनी डाइट में खाने की इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए कुछ हाई प्रोटीन वेजिटेरियन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 19, 2024 6:30 IST
Foods with more Protein than an Egg- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Foods with more Protein than an Egg

अगर आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी होती है तो अक्सर एक्सपर्ट्स अंडे को डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि अंडे में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। लेकिन अगर आप अंडा नहीं खाते हैं, तो भी आप शरीर में पैदा होने वाली प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए अंडे के अलावा खाने की कुछ ऐसी प्रोटीन रिच चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें वेजिटेरियन्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

प्रोटीन की कमी को दूर कर सकता है पनीर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पनीर में भी प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। वेजिटेरियन्स की ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए प्रोटीन रिच पनीर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन होता है। पनीर में पाए जाने वाला कैसिइन प्रोटीन आपकी मसल्स को रिपेयर करने में कारगर साबित हो सकता है। 

कर सकते हैं दाल और चने का सेवन

अगर आप अंडा नहीं खा सकते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि सभी दालों में भी प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। हर रोज एक कटोरी दाल खाने से आपकी बॉडी को अच्छा खासा प्रोटीन मिल सकता है। इसके अलावा चना भी प्रोटीन रिच फूड होता है। सही मात्रा में चना कंज्यूम कर आप अपनी हार्ट हेल्थ और गट हेल्थ को काफी हद तक सुधार सकते हैं। 

डाइट में शामिल कर सकते हैं ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन के अलावा भी पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महज 100 ग्राम ग्रीक योगर्ट में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। अगर आप रेगुलरली ग्रीक योगर्ट खाते हैं तो आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ-साथ अपनी बोन और गट हेल्थ को भी काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। 

अगर आप भी प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो खाने की इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। हालांकि, आपको खाने की इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट आपको इन चीजों को कंज्यूम करने के सही तरीके के बारे में बता देंगे।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement