Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. जोड़ों के दर्द ने निकाल दी है जान? खाने की इन चीजों से मजबूत बन जाएंगी हड्डियां, जॉइंट पेन से भी मिलेगा छुटकारा

जोड़ों के दर्द ने निकाल दी है जान? खाने की इन चीजों से मजबूत बन जाएंगी हड्डियां, जॉइंट पेन से भी मिलेगा छुटकारा

अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो आपकी बोन हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित होंगी।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 24, 2024 16:30 IST
जोड़ों के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जोड़ों के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा?

अगर आपको भी यही लगता है कि केवल बढ़ती उम्र में ही जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। दरअसल, हड्डियों की कमजोरी की वजह से जॉइंट पेन की समस्या पैदा हो सकती है यानी आप किसी भी उम्र में जॉइंट पेन का शिकार बन सकते हैं। अगर आप इस प्रॉब्लम को अलविदा कहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में खाने की कुछ चीजों को शामिल कर लेना चाहिए। 

जरूरी है कैल्शियम रिच फूड्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम रिच फूड आइटम्स का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। हालांकि आपको कैल्शियम के साथ-साथ कुछ दूसरे पोषक तत्वों को भी डाइट में शामिल करना चाहिए। अपनी बोन हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए आप किसी भी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

कैसे करना चाहिए सेवन? 

अगर आप जल्द से जल्द जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आपको दूध के साथ अंजीर का सेवन करना चाहिए। इन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन आपकी बोन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। इसके अलावा केल, पालक और सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में असरदार साबित हो सकती हैं। 

डाइट में शामिल कर सकते हैं नॉन वेज

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप अपनी डाइट में विटामिन डी और ओमेगा-3 रिच फैटी फिश को भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर बादाम जैसा ड्राई फ्रूट भी आपके जोड़ों के दर्द को काफी हद तक कम कर सकता है। इस तरह की चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और जॉइंट पेन को हमेशा के लिए अलविदा कह दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

तो ये है भुने हुए चने खाने का सही तरीका, एक-दो नहीं सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

दूध में भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट, जबरदस्त हो जाएगी इम्यूनिटी, आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां

इस पौधे की महज चार-पांच पत्तियों को चबाना, सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement