Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. खाने की इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, वरना दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

खाने की इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, वरना दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

अगर आप भी अपने ब्रेन हेल्थ को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो आपको खाने की कुछ चीजों से परहेज करना शुरू कर देना चाहिए। कुछ फूड आइटम्स आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 17, 2024 7:25 IST
Worst Foods for Your Brain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Worst Foods for Your Brain

क्या आप जानते हैं कि आपका डाइट प्लान आपकी ब्रेन हेल्थ पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकता है? अगर आप अपने डाइट प्लान को हेल्दी और बैलेंस्ड नहीं बनाएंगे तो आपका दिमाग अंदर से खोखला हो सकता है। अनहेल्दी खाने की चीजें आपकी याद्दाश्त पर भी नेगेटिव असर डाल सकती हैं। आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिनसे आपको भी दूरी बना लेनी चाहिए। 

प्रोसेस्ड और फास्ट फूड्स 

छोटी-मोटी भूख मिटाने के लिए लोग अक्सर प्रोसेस्ड और फास्ट फूड्स खा लेते हैं। लेकिन प्रोसेस्ड और फास्ट फूड्स का सेवन करना आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इतना ही नहीं इस तरह के फूड आइटम्स ब्रेन स्ट्रोक की संभावना को बढ़ा सकते हैं। 

बेक्ड फूड आइटम्स

बिस्किट और नमकीन जैसे बेक्ड फूड आइटम्स में पाए जाने वाले तत्व आपकी ब्रेन हेल्थ को डैमेज कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेक्ड फूड आइटम्स में पाए जाने वाले ट्रांस फैट डिमेंशिया और अल्जाइमर के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। 

एस्पर्टेम

आर्टिफिशियल स्वीटनर एस्पर्टेम को रेगुलरली कंज्यूम करना आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। एस्पर्टेम युक्त खाने की चीजों की वजह से आप तनाव और चिड़चिड़ेपन की चपेट में आ सकते हैं। 

अगर आप वाकई में अपनी ब्रेन हेल्थ के साथ-साथ अपनी ओवरऑल हेल्थ का ध्यान रखना चाहते हैं तो खाने की इन चीजों को तुरंत अपनी डाइट से बाहर निकाल दीजिए। खाने की इन चीजों की वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको एक हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की कोशिश करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: 

बढ़ने लगी है अकेलेपन-एंग्जायटी की समस्या, तो योग-मेडिटेशन से इस तरह से रह सकते हैं खुश

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है कमल ककड़ी, डाइट में शामिल कर दमदार बन जाएगा शरीर

इस पौधे का एक पत्ता कई बीमारियों से कर सकता है बचाव, जानें इसे खाने के दमदार फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement