Saturday, July 06, 2024
Advertisement

सावधान! किडनी में पथरी का खतरा बढ़ा सकती हैं खाने की ये चीजें

आपकी डाइट में शामिल होने वाली कुछ चीजें किडनी स्टोन के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं। अगर आप किडनी से जुड़ी दिक्कतों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो आपको खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट में सोच समझकर ही शामिल करना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 05, 2024 10:33 IST
Kidney- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kidney

किडनी में स्टोन पैदा होने का एक कारण आपका खानपान भी हो सकता है। अगर आप भी अपनी किडनी की हेल्थ को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट प्लान पर खास ध्यान देने की जरूरत है। आइए ऐसी चार चीजों के बारे में जानते हैं जो आपकी किडनी की हेल्थ को डैमेज कर सकती हैं। 

मीट- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेगुलरली मीट का सेवन करने से किडनी में स्टोन पैदा होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। आपको किसी भी तरह के मीट को लिमिट में रहकर ही कंज्यूम करना चाहिए। अपनी किडनी की हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में लंच मीट, कुक्ड मीट, कटा हुआ मीट और ठंडा मीट शामिल करने से बचना चाहिए।

टमाटर- अगर आप टमाटर का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। टमाटर में पाए जाने वाला ऑक्सालेट अगर ज्यादा मात्रा में शरीर के अंदर जाएगा तो किडनी में स्टोन पैदा होने की संभावना बढ़ जाएगी। ध्यान रहे कि आपको टमाटर खाना पूरी तरह से बंद नहीं करना है यानी आपको इसका सेवन लिमिट में रहकर करना है।

कोल्ड ड्रिंक्स- कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपकी ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। किडनी की सेहत को डैमेज होने से बचाने के लिए आपको कोल्ड ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए। कोल्ड ड्रिंक्स के अलावा कैफीन भी आपकी किडनी में स्टोन के खतरे को बढ़ा सकती है इसलिए कैफीन युक्त चीजों से परहेज करना ही आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

हाई सोडियम फूड आइटम्स- किडनी स्टोन जैसी समस्या से खुद को बचाने के लिए आपको हाई सोडियम फूड आइटम्स का सेवन भी कम करना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपको डॉक्टर के बताए गए डाइट प्लान को ही फॉलो करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement