Friday, July 05, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों पर भारी पड़ सकती है ये लापरवाही, गलती से भी न खाएं ये चीजें

अगर आपको भी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी है तो आपको खाने की कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए वरना आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। आइए ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं...

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 07, 2024 8:37 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Diabetes

डायबिटीज के पेशेंट्स को अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। बिना सोचे समझे किसी भी फूड आइटम को डाइट का हिस्सा बनाने की गलती डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। खाने की ये चीजें पेशेंट्स के शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

लाइलाज बीमारी है डायबिटीज

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है लेकिन इस बीमारी को हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट से काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है। डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आपको अपनी डाइट से खाने की कुछ चीजों को बाहर कर देना चाहिए। 

  • मैदा खाने से बचें- मैदा आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है यानी मैदे का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट्स की सेहत पर भारी पड़ सकता है। अगर आपको डायबिटीज है तो आपको पिज्जा, समोसा, वाइट राइस और पास्ता खाना अवॉइड करना चाहिए।

  • शुगरी फूड आइटम्स- अगर आपको डायबिटीज है तो आपको मिठाई, पेस्ट्री और केक जैसे शुगरी फूड आइटम्स से परहेज करना चाहिए। डायबिटीज में चीनी आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 

  • कुछ फलों के जूस को करें अवॉइड- डायबिटीज के मरीजों को अंगूर, आम और संतरे से बने फ्रूट जूस को नहीं पीना चाहिए वरना उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

  • ऑयली फूड आइटम्स- ऑयली फूड आइटम्स भी डायबिटीज पेशेंट्स की सेहत को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं। आपको अपनी डाइट से नॉन वेज फूड आइटम्स को भी बाहर कर देना चाहिए।

  • सॉफ्ट ड्रिंक्स- डायबिटीज के मरीजों को शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स रिच सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से भी बचना चाहिए। 

आपको खाने-पीने की इन सभी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए वरना आपको कई गंभीर और जानलेवा बीमारियां होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ सकती है। साइलेंट किलर डिजीज डायबिटीज को मैनेज करने के लिए इस तरह की सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement