Thursday, July 04, 2024
Advertisement

मिनटों की एक्सरसाइज के साथ अपना लें ये Weight Loss Hacks, महीनेभर में कम हो सकता है वजन

Effective Weight Loss Hacks: वजन घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है। आपको कुछ मिनट की एक्सरसाइज के साथ वेट लॉस हेक्स को अपनाना होगा। महीनेभर में आपका वजन कम होने लगेगा। इसमें डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी इन बातों का ख्याल रखना होगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 04, 2024 7:49 IST
Weight Loss Hacks- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Loss Hacks

आजकल जिस तरह से लोगों की लाइफ में जंक फूड ने अपनी जगह बना ली है, उससे मोटापा सबसे जल्दी बढ़ रहा है। प्रोसेस्ड शुगर, अनहेल्दी फैट, सोडियम और हाई कैलोरी फूड खाने से पेट पर फैट जमा हो जाता है, जिसे घटाने में मुश्किल आती है। हां अगर आप कुछ मिनट के वर्कआउट के साथ डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ हैक्स अपनाते हैं तो इससे आपका मोटापा तेजी से कम होने लगेगा। आप डाइट में कुछ हेल्दी ऑप्शन चुनकर अपना पसंदीदा फूड भी खा सकते हैं और वजन भी आसानी से घटा सकते हैं। 

वजन घटाने वाले हैक्स

  1. फ्राई की जगह बेक खाएं- ये छोटे-छोटे बदलाव हैं जैसे किसी चीज को फ्राई करने की बजाय आपको बेक करके खाना चाहिए। इससे ऑयल की मात्रा कम जाती है और आपको टेस्ट भी मिल जाता है। आप घर मेंचिकन नगेट या पकोड़ों को डीप-फ्राई करने के बजाय बेक करें।

  2. मैदा की जगह आटा इस्तेमाल करें- आप मार्केट की जगह घर पर बनी चीजें खाएं। इसमें मैदा की जगह आप आटे का इस्तेमाल करें। साबुत अनाक का उपयोग करें जो फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। घर पर आटे वाला पिज्जा या पैन केक और कुकीज बनाएं। मैदा के समोसे की जगह आटे का समोसा खाएं।

  3. हेल्दी ऑयल का इस्तेमाल करें- जब आप घर पर अपने लिए कुकिंग करेंगे तो बाहर का खराब और गंदा तेल खाने से बचेंगे। आप घर में ऑलिव ऑयल और एवोकाडो तेल या सरसों का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। इससे आपके शरीर को कम नुकसान होगा और आप लंबे समय तक फिट रहेंगे।

  4. चीनी की जगह गुड़ शक्कर- कुछ चीजों में मीठा तो डालना ही पड़ता है। हां आप इसमें सेहत का ख्याल रखते हुए सफेद चीनी की बजाय गुड़ या शक्कर जो गुड़ का पाउडर होती है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको स्वाद भी मिल जाएगा और नुकसान से भी बचे रहेंगे।

  5. फाइबर और सब्जियां खाएं- डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप ज्यादा खाने से बच पाएंगे। इसके अलावा डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें। जिससे शरीर को फाइबर, विटामिन और मिनरल मिलते हैं। ये वेट लॉस में भी मदद करते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement