Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. अंजीर और खजूर से बना कैल्शियम से भरपूर ये लड्डू खोखली हड्डियों में भर देगा जान, पीसीओडी में भी मिलेगा आराम

अंजीर और खजूर से बना कैल्शियम से भरपूर ये लड्डू खोखली हड्डियों में भर देगा जान, पीसीओडी में भी मिलेगा आराम

अंजीर और खजूर से बने लड्डू कैल्शियम से भरपूर होते हैं और खोखली हड्डियों में जान डालते हैं। इतना ही नहीं इस लड्डू एक सेवन करने से पीसीओडी की समस्या से ग्रसित महिलाओं को भी काफी फायदा मिलता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 13, 2024 23:37 IST
 figs and dates laddu- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL figs and dates laddu

अगर आपकी हड्डियों में हमेशा दर्द होते रहता है या आपके जॉइंट्स चटकते हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो गई है। ऐसे में दवाइयों के साथ आप डाइट में कुछ फूड्स शामिल करें जिनमे भरपूर मात्रा में कैल्शियम हो। अगर, आप रोज़ाना अंजीर और खजूर से बना लड्डू का सेवन करती हैं तो हड्डियां मजबूत होंगी। अंजीर और खजूर से बने लड्डू कैल्शियम से भरपूर होते हैं और खोखली हड्डियों में जान डालने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इस लड्डू एक सेवन करने से पीसीओडी की समस्या से ग्रसित महिलाओं को भी काफी फायदा मिलता है। दरअसल, अंजीर और खजूर दोनों ही कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर करते है। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं अंजीर और खुजर का लड्डू? 

अंजीर और खजूर लड्डू के लिए सामग्री:

1 कप सूखे अंजीर, 1 कप खजूर, 2 बड़े चम्मच घी, आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप अखरोट, 2 बड़े चम्मच कद्दू के बीज, 2 बड़े चम्मच तरबूज के बीज, 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, आधा कप सूखा नारियल, 1/3 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

अंजीर और खजूर लड्डू बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: सबसे पहले रात में एक बड़े बर्तन में अंजीर और खजूर को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर खजूर में से से बीज निकालें। अब अंजीर और खजूर को मिक्सर जार में डालें और इन्हें बारीक ग्राइंड कर लें।  

  • दुसरा स्टेप: अब गैस ऑन कर उसपर एक पैन रखें उसमें 2 बड़े चम्मच घी डालें जब घी गर्म हो जाए तब आधा कप गुड़ डालें और गुड़ को धीरे धीर मेल्ट होने दें। 

  • तीसरा स्टेप: दूसरी तरफ का गैस भी ऑन  करें और उस पर एक पैन रखें और आधा कप घी डालें। उसके बाद उसमें आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप अखरोट, 2 बड़े चम्मच कद्दू के बीज, 2 बड़े चम्मच तरबूज के बीज, 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, आधा कप सूखा नारियल डालकर अच्छी तरह से रोस्ट करें। रोस्ट हो जाये तब इन्हें एक बड़े बॉल में निकालें। 

  • चौथा स्टेप: अब अंजीर और खजूर के मिश्रण को गुड़ वाले पैन में डालें। अब इस मिश्रण में ड्राइफ्रूट्स वाला मिश्रण भी डालें और सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। जब मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए लड्डू बनाने के लिए मिश्रण को हाथों से गोल आकार में बांध लें। अब लड्डू को ठंडा करके परोसें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement