Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ये पिद्दी जैसा दिखने वाला पीला दाना सोख लेता है पुराने से पुराना शुगर और कोलेस्ट्रॉल, छोटी बड़ी हर बीमारी को करता है फुर्र, जानें सेवन का तरीका

ये पिद्दी जैसा दिखने वाला पीला दाना सोख लेता है पुराने से पुराना शुगर और कोलेस्ट्रॉल, छोटी बड़ी हर बीमारी को करता है फुर्र, जानें सेवन का तरीका

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह मसाला बैड कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी अन्य कई गंभी बीमारियों में बेहद कारगर है। चलिए जानते हैं कैसे सेवन करने से आपकी सेहत को फायदा होगा?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 20, 2024 18:54 IST
मेथी खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मेथी खाने के फायदे

हमारी रसोईघर में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो सेहत के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है। सौंफ, जल्दी, इलायची, जीरा, अजवाइन, काली मिर्च ये कुछ ऐसे मसाले हैं जो खाने में स्वाद का तड़का लगाने के अलावा सेहत का भी बेहतरीन ख्याल रखते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है मेथी दाना, दिखने में यह भले पिद्दी भर का हो लेकिन इसके फायदे जानकर आप आज से ही इसका सेवन शुरू कर देंगे। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और सी, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह मसाला बैड कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी अन्य कई गंभी बीमारियों में बेहद कारगर है। चलिए जानते हैं कैसे सेवन करने से आपकी सेहत को फायदा होगा? 

मेथी के बीज मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर कर कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अवशोषित को धीमा करते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि मेथी इंसुलिन में सुधार करता है और ग्लूकोज अब्सॉर्प्शन को भी कम करता है। इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। 

सेवन करने के अन्य फायदे:

  • पाचन में सुधार: मेथी के अंकुरित दाने पाचन तंत्र को ठंडा करते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं जो मुंहासे और फुंसियों के पीछे सबसे आम कारण है।

  • वजन होता है कम: अगर आपक वजन ज़्यादा है तो उसे कम करने के लिए आप रोज़ाना मेथी का सेवन करें इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। 

  • दिल की सेहत करे दुरुस्त: मेथी हृदय रोग के लिए लाभकारी है। इसके सेवन से रक्त-संचार को सही होता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर दिल की सेहत को दुरुस्त करता है।

  • त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: मेथी का सेवन करने से त्वचा और बालों की सेहत भी अच्छी होती है। इसमें मौजूद फॉलिक एसि़ड, विटामिन ए, सी बालों और त्वचा के लिए बेहद कारगर हैं। 

भिगोकर करें मेथी के बीज का सेवन: बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगोएँ। अगले दिन, पानी को एक कप में निकाल लें। खाली पेट पिएँ। मेथी के अंकुरित दाने स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अंकुरित बीजों में उबले बीजों की तुलना में बेहतर एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है।

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल: रात के भीगे हुए मेथी के बीजों को सुबह एक कॉटन के कपड़े में बांधकर किचन में किसी अंधेरी जगह पर कंटेनर में स्टोर करें। 24 घंटे बाद बाहर निकालें, पानी से धोएँ, वापस रख दें। स्प्राउट्स  2 दिनों में तैयार हो जाते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement