Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है ये सुपर हर्ब्स, इस्तेमाल करते ही धड़ाम से गिरता है हाई शुगर लेवल, जानें कब और कैसे करें सेवन?

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है ये सुपर हर्ब्स, इस्तेमाल करते ही धड़ाम से गिरता है हाई शुगर लेवल, जानें कब और कैसे करें सेवन?

अगर जीवनशैली से जुड़ी कुछ सही आदतों और पौष्टिक खानपान को अपनाएं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खें भी आज़मा सकते हैं।आज हम आपको ऐसी 4 चीज़ों के बारे में बताएँगे जो शुगर को कंट्रोल करने में कारगर हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 16, 2024 9:42 IST
Best Herbs For Diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Best Herbs For Diabetes

आजकल देश दुनिया में लोग डायबिटीज का तेजी से शिकार हो रहे हैं।शरीर में जब इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं हो पाता है तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है जिससे आगे चलकर व्यक्ति डायबिटीज की चपेट में आने लगते है। डायबिटीज को सिर्फ अच्छी डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है।ऐसे में अगर जीवनशैली से जुड़ी कुछ सही आदतों और पौष्टिक खानपान को अपनाएं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खें भी आज़मा सकते हैं।आज हम आपको ऐसी 4 चीज़ों के बारे में बताएँगे जो शुगर को कंट्रोल करने में कारगर हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

  • करेला: डायबिटीज को नियंत्रित करने में करेला अहम भूमिका निभाता है। करेले में एक विशेष प्रकार का ग्लाइकोसाइड पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है.करेले को सेवन आप जूस के रूप में कर सकते हैं।इसके लिए आप ताजे करेले लेकर उसका जूस निकाल लें और इसे सुबह खाने से पहले पिएं।

  • मेथी: डायबिटीज से पीड़ित के लिए मेथी फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से इंसुलिन में सुधार होता है औरब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है। मेथी के बीज लें और रात को एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे खाली पेट खाएं।

  • जामुन: जामुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आप जामुन के बीज या गुठली का सेवन करना चाहते हैं तो इन बीजों को अच्छे से सुखाकर ग्राइन्डर में पीसकर रख लें और चिकित्सक से सलाह लेकर इसका सेवन करें।

  • आंवला: आँवले में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जिससे इंसुलिन को सुधारा जा सकता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। ब्लड शुगर में सुबह के समय आँवलें खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इससे शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप आँवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement