Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मशहूर सिंगर उषा उत्थुप के पति की हुई हार्ट अटैक से मौत, जानें बढ़ती उम्र में कैसे रखें अपनी दिल की सेहत का ख्याल?

मशहूर सिंगर उषा उत्थुप के पति की हुई हार्ट अटैक से मौत, जानें बढ़ती उम्र में कैसे रखें अपनी दिल की सेहत का ख्याल?

​बॉलीवुड की मशहूर गायिका ऊषा उत्थुप के पति जानी चाको उत्थुप का 78 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। चलिए जानते हैं बढ़ती उम्र में कैसे रखें दिल की सेहत का ख्याल?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 09, 2024 12:06 IST
How to take care of your heart - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to take care of your heart

मशहूर गायिका उषा उत्थुप के पति जानी चाको उत्थुप का सोमवार को कोलकाता में निधन हो गया। 75 वर्षीय चाको उत्थुप को रात में घर पर दिल का दौरा पड़ा। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। दरअसल,  उम्र ऐसी चीज है जो कभी नहीं रुकती। लेकिन अपने खान पान और लाइफ स्टाइल को बेहतर कर आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।  चलिए जानते हैं कि बढ़ती उम्र  में आप अपनी दिल की सेहत का ख्याल कैसे रखें?

हेल्दी हार्ट के लिए फॉलो करें ये टिप्स: Follow these tips for a healthy heart:

  • जंक फूड्स से बनाएं दूरी: उम्र बढ़ने पर जंक और पैकेज फूड्स से जितनी हो सके उतनी दूरी बना लेनी चाहिए। दरअसल, ये डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ पॉम ऑइल से बने होते हैं, ऐसे में उनका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ता है। साथ ही अचार, पापड़ भी कम खाएं क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है।

  • फिजिकल एक्टिविटी है ज़रूरी: उम्र बढ़ने के साथ एक्सरसाइज़ में कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए। हल्का फुल्का एक्सरसाइज़, जैसे लाफिंग थेरेपी, योग, आपके दिल के लिए लाभकारी है।  मेडिटेशन करने से भी तनाव कम होता है जो कि दिल की बीमारियों का एक बड़ा कारण है।

  • स्ट्रेस कम लें और नींद पूरी करें: स्ट्रेस और तनाव हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण है।  ज़्यादा तनाव लेने से नींद पर  नहीं आती है।  नींद की कमी का असर हमारे दिल पर भी पड़ता है।  ऐसे में जितना कम तनाव लेंगे नींद उतनी बेहतरीन आएगी और आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा। 

  • डाइट में हरी सब्जियों को करें शामिल: हरी सब्जियों का सेवन आपके दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है।  हरी सब्जियों के सेवन से आंखों की रौशनी भी तेज होती हैं।  

  • खाने में उच्च गुणवत्ता वाले तेल का करें इस्तेमाल:  सिर्फ उम्र बढ़ने पर ही नहीं बल्कि खाना बनाने के लिए हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप ऐसे ऑइल का इस्तेमाल करें जिनमे ओमेगा-3 फैटी एसिड हों। ऑलिव तेल और कैनोला तेल, सरसों का तेल एक बेहतरीन ऑप्शन है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement