Sunday, June 30, 2024
Advertisement

गर्मी हो या सर्दी या फिर मॉनसून, हर समय आता रहता है पसीना? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कुछ लोगों को साल के 12 महीने पसीना आता है। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल होता है तो आपको हर समय ज्यादा पसीना आने के पीछे के कारण के बारे में जान लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 30, 2024 7:39 IST
Sweating- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sweating

गर्मियों में पसीना निकलना आम बात है। लेकिन अगर आपको हर समय बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल, ज्यादा पसीना आना एक गंभीर बीमारी की तरफ इशारा भी कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बीमारी का नाम हाइपरहाइड्रोसिस है। हाइपरहाइड्रोसिस के पीछे कई कारण हो सकते हैं। 

सेहत के लिए खतरनाक

अगर आपके शरीर से बार-बार ज्यादा पसीना निकलता है तो आपकी बॉडी में पानी की कमी पैदा हो सकती है। पानी की कमी आगे चलकर डिहाइड्रेशन का मुख्य कारण भी बन सकती हैं। आपको अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आप इस गंभीर बीमारी का शिकार बनने से बच सकें। 

पड़ सकते हैं लेने के देने

अगर आपने समय रहते हाइपरहाइड्रोसिस जैसी बीमारी को नहीं पहचाना तो आपकी जान भी जा सकती है। बार-बार पसीना निकलने की समस्या को नजरअंदाज करने से आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। हाइपरहाइड्रोसिस की वजह से लोगों को उल्टी-दस्त, ब्रेन स्ट्रेक और हार्ट से जुड़ी जानलेवा बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय

साल के 12 महीने चेहरे, हाथ और पैर में ज्यादा पसीना निकलना खतरे की तरफ इशारा कर सकता है। हाइपरहाइड्रोसिस आपकी बॉडी में सोडियम को कम कर आपकी किडनी की सेहत पर भी बुरा असर डाल सकती है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि डायबिटीज, मोटापा, थायरॉइड और वायरल इंफेक्शन भी हाइपरहाइड्रोसिस के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि समय रहते डॉक्टर से कंसल्ट कर आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  दवाईयों, थर्मलिसिस और बोटॉक्स इंजेक्शन की मदद से इस समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement