Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एक्सरसाइज भी दिल की सेहत के लिए हो सकती है खतरनाक, जानें किस स्थिति में ये बन जाती है जानलेवा?

एक्सरसाइज भी दिल की सेहत के लिए हो सकती है खतरनाक, जानें किस स्थिति में ये बन जाती है जानलेवा?

एक्सरसाइज़ मोटापे के साथ-साथ हमारे हार्ट के लिए भी हेल्दी होता है। लेकिन एक्सरसाइज़ आपके हार्ट के लिए जानलेवा भी हो सकता है। चलिए जानते हैं किस स्थिति में एक्सरसाइज़ दिल की सेहत के लिए खतरनाक हो जाती है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 30, 2024 18:08 IST
बहुत ज्यादा एक्सरसाइज दिल को नुकसान पहुंचाती ह- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बहुत ज्यादा एक्सरसाइज दिल को नुकसान पहुंचाती ह

आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में अपने आप को फिट रखन के लिए लोग जमकर वर्कऑउट करते हैं। एक्सरसाइज़ करने से शरीर सेहतमंद रहता है ये तो हम सब जानते हैं। इसे करने से न केवल मोटापा कम होता है बल्कि हार्ट भी हेल्दी होता है। लेकिन अगर हम ये कहें कि एक्सरसाइज आपके हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है तो क्या आप मानेगें? दरअसल किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है। ठीक उसी प्रकार ज़रूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज़ भी आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। चलिए जानते हैं किस स्थिति में एक्सरसाइज़ आपके हार्ट के लिए जानलेवा हो जाती है?

ज़्यादा एक्सरसाइज़ हार्ट के लिए है खतरनाक:

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ ऐसी स्टडीज़ हुईं है जिसके अनुसार ज़रूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज़ हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती है। दरअसल, एक्सरसाइज़ और हार्ट हेल्थ का एक यू शेप कर्व का रिलेशनशिप है। जब आप बिलकुल भी एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं तो हार्ट अटैक होने की सम्भावना बहुत ज़्यादा होती है। लेकिन जब आपने एक्सरसाइज़ की शुरुआत की और लगातार करते गए तो हार्ट की हेल्थ बेहतर होती जाएगी। लेकिन जब आप एक लेवल के बाद बहुत ज़्यादा एक्सरसाइज़ करते हैं तो वापस से हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है। जो लोग बहुत ज़्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते हैं उनके अंदर हार्ट अटैक की संभावना फिर से तेजी से बढ़ती है। दरअसल, एरोबिक एक्टिविटी जैसे रनिंग, साइकिलिंग, जॉगिंग और स्वमिंग हार्ट के लिए बहुत हेल्दी हैं लेकिन अगर आप इन्हें एक्सट्रीम लेवल पर कर रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

हो सकती हैं दिल से जुड़ी ये परेशानियां:

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप अपना ज़्यादातर समय जिम या फिर एक्सरसाइज़ करने में बिताते हैं तो इससे कार्डियक रीमॉडेलिंग हो सकती है। इस स्थिति में हार्ट के आकर और काम करने की क्षमता में बदलाव आ सकता है जो आपके लिए अनहेल्दी हो सकता हैं। इसकी वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है। साथ ही कोरोनरी धमनी और हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है

एक्सरसाइज को लेकर इस बात का रखें ध्यान:

एक बात का ध्याना रखें जिस तरह से हार्ट की हेल्थ के लिए एक्सरसाइज़ ज़रूरी है ठीक उसी प्रकार आपके शरीर के लिए आराम भी ज़रूरी है। इसलिए वर्कआउट और शरीर को आराम देने के बीच संतुलन बनाकर रखें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले आयुर्वेद एक्सपर्ट से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement