Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस चीज को ज्यादा ना खाएं, आपकी किचन में है मौजूद, यूरोप में हर दिन 10 हजार लोगों की हो रही है मौत

इस चीज को ज्यादा ना खाएं, आपकी किचन में है मौजूद, यूरोप में हर दिन 10 हजार लोगों की हो रही है मौत

WHO Alert: आपकी रसोई में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनका ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक है। ऐसी ही एक सफेद चीज के सेवन से यूरोप में हर दिन 10 हजार लोगों की जान जा रही है। जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 16, 2024 14:01 IST
Cardiovascular Diseases- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cardiovascular Diseases

कहा जाता है कि अगर किसी भी चीज का सेवन संतुलित तरीके से किया जाए तो सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। यानि हर चीज को बैलेंस्ड वे में ही खाना चाहिए। आपकी किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिन्हें ज्यादा खाने से आपकी जान भी जा सकती है। जी हां, WHO ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में ये डरावना खुलासा किया है। यूरोप में हर रोज 10,000 लोगों की जान हार्ट अटैक की वजह से जा रही है। यानि साला 4 मिलियन मौत हार्ट अटैक के कारण हो रही हैं। जिसका बड़ा कारण ज्यादा नमक का सेवन भी है। डब्ल्यूएचओ की मानें तो नमक का अधिक सेवन बीपी और हाइपरटेंशन जैसी बीमारी पैदा करता है जो हार्ट अटैक की बड़ी वजह हैं।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोप में ज्यादातर लोग बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं। यहां 30-79 साल के वयस्कों में से एक से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक जैसी हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डब्ल्यूएचओ यूरोप की एक नई रिपोर्ट में लोगों से कम नमक खाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की अपील की गई है। 

यूरोप में मौत के चौंकाने वाले आंकड़े

हार्ट डिजीज (सीवीडी) से यूरोप में मरने वालों की संख्या चौंकाने वाली है। यहां डिसेबिलिटी और असयम मौत का बड़ा कारण दिल की बीमारियां हैं। जिससे हर साल 42.5% से ज्यादा मौतें होती हैं। यूरोप महिलाओं की तुलना में पुरुषों की हार्ट संबंधी समस्याओं से मौत का आंकड़ा 2.5 गुना ज्यादा है। वहीं CVD से युवा (30-69 साल) के लोगों के मरने संख्या पश्चिमी यूरोप की तुलना में पूर्वी यूरोप और मध्य एशिया में लगभग पांच गुना ज्यादा है।

हार्ट अटैक के खतरे को कैसे कम करें?

यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हंस हेनरी पी. क्लूज ने कहा है कि 4  मिलियन मौत का आंकड़ा चौंका देने वाला है। टारगेट पॉलिसीज को अपनाने और नमक का सेवन 25% कम करने से 2030 तक अनुमानित 9,00,000 लोगों की जान बचाई जा सकती है।

ज्यादा नमक सेहत का दुश्मन

यूरोपीय के सभी देशों में लोग WHO के बताए गए मानक से कहीं ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हेल्दी रहने के लिए एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 5 ग्राम नमक खाने की सलाह दी है। यानि एक व्यक्ति दिन में लगभग 1 चम्मच नमक खा सकता है। इससे ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दूसरी हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्ट्रीट फूड और प्रोसेस्ड फूड में सबसे ज्यादा नमक की मात्रा होती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement