Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह खाली पेट अदरक खाने से क्या फायदा होता है? जानिए किन लोगों को नुकसान कर सकती है?

सुबह खाली पेट अदरक खाने से क्या फायदा होता है? जानिए किन लोगों को नुकसान कर सकती है?

Empty Stomach Ginger Benefits And Side Effects: सुबह खाली पेट अदरक का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे पाचन में सुधार आता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है। हालांकि कुछ लोगों को खाली पेट अदरक नुकसान भी कर सकती है। डाइटिशियन से जानें क्या हैं फायदे और नुकसान?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 12, 2024 11:59 IST
Ginger In Morning - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ginger In Morning

सूर्योदय के साथ हमारे जीवन में एक नए दिन की शुरूआत होती है। शरीर को ऊर्जा से भरने के लिए अपनी दिनचर्या को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि भारत में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत एक कप गर्मागरम अदरक वाली चाय के साथ होती है। सुबह की कड़क चाय तन और मन को तरोताजा कर देती है। कुछ लोग सुबह खाली पेट अदरक वाला पानी भी पीते हैं। हालांकि सभी को अदरक सूट करे ऐसा जरूरी नहीं है। जानिए सुबह खाली पेट अदरक खाने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं?

खाली पेट अदरक, वजन घटाने में करती है मदद 

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह के अनुसार सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी अदरक मदद करती है। जिन लोगों को मितली आने की समस्या रहती है उनके लिए भी अदरक फायदेमंद है। ब्लड सर्कुलेशन में भी अदरक मदद करती है। अगर दिन की शुरुआत नेचुरल एनर्जी के साथ करनी है तो इसके लिए अदरक अच्छा विकल्प है।

अदरक खाने से इन लोगों को हो सकती है परेशानी

हालांकि कुछ लोगों को सुबह अदरक वाली चाय या अदरक का पानी या फिर नींबू पानी में अदरक डालकर पीने से नुकसान हो सकता है। इसे पीने से कुछ लोगों को एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो सुबह सबसे पहले अदरक का सेवन करने से बचें। बेहतर होगा कि आप 1-2 गिलास पानी पी लें उसके बाद अदरक वाली चाय पिएं। इससे परेशानी कम होगी।

सुबह अदरक खाने के फायदे

अगर आप नियमित रुप से खाली पेट अदरक खाते हैं तो इससे सूजन को कम करने, सूजन और गैस जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में आराम पहुंचाने, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट आपकी ओवरऑल हेस्थ में सुधार लाते हैं और कई पुरानी बीमारियों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। कई रिसर्च में पाया गया है कि अदरक एसिड रिफ्लक्स या हार्टबर्न को भी कम कर सकता है।

सुबह अदरक खाने के नुकसान

कुछ लोगों को अदरक खाने से नुकसान भी हो सकता है। अगर आप खाली पेट अदरक का सेवन करते हैं तो इससे पेट में जलन हो सकती है। इससे गैस या दस्त जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। पित्त की पथरी होने पर ब्लड थिनर की दवाएं खाने वालों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही अदरक का सेवन करना चाहिए।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement