Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. खाने की इन चीज़ों में छिपी है आंखों की रोशनी, डाइट में शामिल करने से बाज की तरह तेज हो जाएगी नज़र

खाने की इन चीज़ों में छिपी है आंखों की रोशनी, डाइट में शामिल करने से बाज की तरह तेज हो जाएगी नज़र

इन दिनों हमारी ​खराब लाइफ स्टाइल और खानपान आंखों की बीमारी दे रहा है। आखें कमजोर न हों इसलिए अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीज़ें का सेवन करना चाहिए। चलिए जानते हैं किन चीज़ों का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 27, 2024 22:59 IST
eyesight foods to improve- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL eyesight foods to improve

अगर आपकी आंखों से धुंधला दिख रहा है तो यह नजर कमजोर होने का लक्षण है। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का लगातार इस्तेमाल, ऑनलाइन स्टडीज और कम्प्यूटर पर बैठकर घंटों काम करने की वजह से बड़ों से लेकर छोटे-छोटे बच्चों की आंखें कमजोर हो रही हैं।आजकल छोटे-छोटे बच्चे मोटे-मोटे ग्लास लगाए घूमते हैं। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से बच्चों की पलकें 50 परसेंट कम झपक रही है जबकि नॉर्मली बच्चों को एक मिनट में 18 से 22 बार पलकें झपकानी चाहिए। यानी की इन दिनों हमारी ​खराब लाइफ स्टाइल और खानपान आंखों की बीमारी दे रहा है। आखें कमजोर न हों इसलिए अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीज़ें का सेवन करना चाहिए। चलिए जानते हैं किन चीज़ों का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होगी।

आंखों की रौशनी के लिए इन चीजों का करें सेवन: Consume these things for eyesight:

  • बादाम का सेवन: बादाम में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है जो ए हानिकारक फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से आंखों की कोशिकाओं को बचाने करने में मदद करता है।

  • किशमिश का सेवन: किशमिश या सूखे अंगूर में पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। विटामिन ए से भरपूर ये मीठे ड्राईफ्रूट न केवल खाने में स्वादिष्ट हैं बल्कि आंखों के स्वास्थ्य को भी बेहतर करते हैं।

  • अंजीर खाएं: अंजीर में विटामिन ए, सी, ई और और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो आंखों की कार्यप्रणाली को बनाए रखने और फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से आंखों की कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है।

  • आंवला का जूस पीएं: रोजाना ताजा आंवला जूस पीने से आंखों के ऊतकों (tissues )को फिर से जीवंत करने और रौशनी को तेज करने में मदद मिल सकती है। आंवले का सेवन आप चटनी, अचार और सूखे मेवे के रूप में कर सकते हैं।इसके अलाव आप अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, शकरकंद और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement