Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शुगर खाने से डायबिटीज नहीं होती, चीनी से कहीं ज्यादा खतरनाक हैं ये नमकीन चीजें, लोग शौक से खाते हैं

शुगर खाने से डायबिटीज नहीं होती, चीनी से कहीं ज्यादा खतरनाक हैं ये नमकीन चीजें, लोग शौक से खाते हैं

Eating To Mach Sugar Can Cause Of Diabetes: मीठा खाने से डायबिटीज होती है। ऐसा ज्यादातर लोगों के दिमाग में होता है। यही वजह है कि लोग मीठी चीजों की जगह नमकीन चीजें खाना पसंद करते हैं। लेकिन नमकीन कार्बोहाइड्रेट और प्रोसेस्ड फूड भी आपको शुगर का मरीज बना सकता है। जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 30, 2024 9:46 IST
क्या मीठा खाने से डायबिटीज होती है?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK क्या मीठा खाने से डायबिटीज होती है?

आजकल लोग मीठी चीजें खाने से बचते हैं। ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि चीनी या मीठी चीजें खाने से शुगर यानि डायबिटीज होती है। जबकि ऐसा नहीं है। कई नमकीन चीजों में चीनी से भी ज्यादा शुगर होती है। ये नमकीन कार्बोहाइड्रेट और प्रोसेस्ड फूड शरीर में जाकर शुगर बनाता है। यानि भले ही ये डायरेक्ट शुगर न हो लेकिन आपको डायबिटक बना सकता है। डाइटिशियन से जानते हैं कि क्या चीनी और मीठी चीजें खाने से शुगर होती है? 

क्या मीठा खाने से होता है शुगर? 

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह के अनुसार शुगर यानि चीनी खाने से डायबिटीज नहीं होती। हां अगर आपको डायबिटीज है तो शुगर खाने से ये बढ़ती है, लेकिन जो लोग डायबिटिक नहीं है और मान लो किसी को आइसक्रीम बहुत पसंद है। वो रोजाना अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करता है। रोजाना वर्कआउट करता है। काफी स्लिम है। ऐसे में उसे मन है तो वो हर रोज आइसक्रीम खाना चाहता है। तो वो आसानी से खा सकता है। ऐसा नहीं है कि वो शख्स डायबिटिक बन जाएगा।

सिर्फ चीनी ही नहीं इन चीजों में भी होता है शुगर

लेकिन अगर कोई शख्स सुबह उठते ही सीरियल खा रहा है भले ही वो मीठा न हो नमक वाला सीरयल हो। दोपहर में सफेद चावल खाता है जो मीठा नहीं है। रोटी ज्यादा खा रहा है प्रोसेस्ड फूड खा रहा है। रोजाना शाम को नमकीन चिप्स खा रहे हैं। नमकीन बिस्कट खा रहा है। ऐसे इंसान को डायबिटीज होना ही है। क्योंकि हर तरह का नमकीन कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाकर शुगर में बदल जाता है। अगर आप 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट लेते हैं तो शरीर में 1 चम्मच चीनी जा रही है। अगर नाश्ते में आप 1 ब्रेड खा रहे हैं जिसमें 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। यानि आपको 4 चम्मच चीनी मिल रही है। क्या आपको लगता है जब आप ब्रेड खा रहे होते हैं कि आप 4 टीस्पून शुगर खा रहे हैं। यानि अगर आपने सुबह 3 ब्रेड खाए तो आपके शरीर में 10-12 चम्मच चीनी चली गई। 

1 दिन में कितनी शुगर ले सकते हैं?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की मानें तो एक इंसान को दिन में 9-10 चम्मच शुगर से ज्यादा नहीं खानी चाहिए। लेकिन आपने तो सुबह सुबह ही सारा शुगर इनटेक कर लिया ब्रेड खाकर। सारे कार्बोहाइड्रेट से शुगर बनता है। ऐसा नहीं है कि आप कार्बोहाइड्रेट लेना छोड़ देंगे। आपको प्लानिंग से खाना है। एक ऑर्डर में खाना है। जिससे आपको आगे चलकर शुगर न हो।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement