Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह खाली पेट भिगोया हुआ चना खाने से आयरन की कमी होगी पूरी, कमजोर हड्डियों को मिलेगी मजबूती; जानें कितना खाएं?

सुबह खाली पेट भिगोया हुआ चना खाने से आयरन की कमी होगी पूरी, कमजोर हड्डियों को मिलेगी मजबूती; जानें कितना खाएं?

चना आपकी सेहत के लिए बढ़ फायदेमंद है। अगर आप भीगे हुए चने का सेवन करते हैं तो इससे उसके पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। चलिए जानते हैं इसके फायदे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 26, 2024 13:03 IST
भीगे हुए चना खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL भीगे हुए चना खाने के फायदे

अपनी डाइट में भीगे हुए चने को शामिल करने से आपकी सेहत को कई चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे। बता दे,  भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी हैं। सुबह के समय खाली पेट सेवन करने से कई समस्याएं दूर होती हैं। चलिए,  बताते हैं खाली पेट चने खाने से क्या फायदे होते हैं साथ ही एक बार में कितना खाना चाहिए ?

 

सुबह चना को भिगोकर सेवन करने से मिलेंगे ये फयदे: 

  • हड्डियों को बनाएं मजबूत: चने में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाकार जोड़ों के लचीलेपन में सुधार करता है।  ऐसे में भीगे चने का नियमित रूप से सेवन करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी के खतरे को टाला जा सकता है।  

  • इम्यूनिटी होगी मजबूत:  बरसात के मौसम में लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिस वजह से लोग मौसमी बीमारियों का तेजी से शिकार होते हैं।  ऐसे में इस मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में भीगे हुए चने को शामिल करें। इसमें क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। इसलिए, अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह चने खाइये।

  • मोटापा करे कंट्रोल: अगर आपका वजन भी ज़्यादा है तो अपनी सुबह की डाइट में चने को शामिल करें। रोज़ सुबह आप भिगोये हुए चने का सेवन करें, इससे कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। दरअसल , फाइबर के गुणों से भरपूर चना का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगेगी जिससे आप ओवर ईटिंग से बचे रहेंगे। 

  • एनीमिया में कारगर:  अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो चने को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करे। भिगोया हुआ चना ऑक्सीजन पहुँचाने के लिए हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयरन से भरपूर होने के कारण, इसे गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी खाने की सलाह दी जाती है।

  • डायबिटीज में है फायदेमंद: अगर आप डायबीन के मरीज हैं तो भीगा हुआ चना का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी है। दरअसल, चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए, यह खाने के बाद ब्लड शुगर के स्तर को आसानी से कंट्रोल करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद हाई फाइबर और प्रोटीन रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकने में मदद करती है। 

सुबह कितना चना खाएं?

अगर, आप चने का सेवन सुबह के समय कर रहे हैं तो यह याद रखें कि आप ज़रूरत से ज़्यादा सेवन न करें। सुबह के समय मुंग के साथ 1  मुट्ठी चने का सेवन भी आपके लोइये फायदेमंद है।  अगर मुंग नहीं है तब भी आप आधा कप भीगे हुए चने का सेवन कर सकते यही/ 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement