Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डाइट में दलिया शामिल करने से मिलेंगे गजब के फायदे, मोटापे से लेकर कब्ज में मिलेगी राहत; जानें कब और कितना खाएं?

डाइट में दलिया शामिल करने से मिलेंगे गजब के फायदे, मोटापे से लेकर कब्ज में मिलेगी राहत; जानें कब और कितना खाएं?

दलिया, एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन है इसका नियमित रूप से सेवन करने पर सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि सेहत को कई फायदे मिलते है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 17, 2024 13:38 IST
दलिया खाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दलिया खाने के फायदे

जब बात वजन घटाने की आती है, तो उसमें डाइट सबसे अहम भूमिका निभाता है। बिना अच्छी डाइट के आप वजन कम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी मोटापे को हराकर हेल्दी शरीर चाहते हैं तो अपनी डाइट में दलिया को शमिल करें। दलिया ज़रूरी पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर है जो वजन कम करता है। फाइबर के गुण से भरपूर इस अनाज में कैलोरी बेहद कम होती है। दलिया का सेवन करने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं- जैसे यह पाचन के लिए अच्छा है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। चलिए, जानते हैं एक दिन में कितना दलिया खाना चाहिए और इससे आपको क्या फायदे होंगे?

दलिया खाने से मिलते हैं ये फायदे:

  • वजन होता है कम: दलिया फाइबर के गुणों से से भरपूर दलिया एक एक लो कैलोरी खाद्य पदार्थ है। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप एक्स्ट्रा खाना खाने से बचते हैं।  इस वजह से आपके लिए अपना वेट कम  करना आसान हो जाता है।  तो अगर आप भी मोटापे के षिक हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

  • कब्ज में मिलता है आराम: दलिया में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और कब्ज से बचाता है। इसका सेवन करने से मल त्यागने में कठिनाई नहीं होती है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है।

  • कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल: फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में दलिया घुलनशील फाइबर से भरपूर है।  इसका सेवन करने से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा और आपके दिल की सेहत बेहतर होगी। साथ ही कोलस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए  नियमित रूप से लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराएं। 

  • ब्लड शुगर करे कंट्रोल: दलिया में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। फाइबर की वजह से पाचन आराम से होता है, जिससे खून में ग्लूकोज का अब्सॉर्प्शन धीमा होता है।  

     

इस समय दलिया खाने से मिलेगा फायदा:

अगर आप एक बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो दलिया को अपने नाश्ते में शामिल करें। सुबह के समय दलिया का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है। साथ ही अगर आप वेट लॉस प्रोसेस में हैं तो आप डिनर में दलिया का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी फायदा होगा। अब सवाल ये उठता है कि एक दिन में कितना दलिया खाना चाहिए तो हम आपको बता दें आप एक दिन में एक कटोरी दलिया का सेवन कर सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement