Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह के समय खाली पेट पपीता का सेवन करने से कब्ज की समस्या होती है दूर, हार्ट भी होता है हेल्दी, जानें अन्य फायदे

सुबह के समय खाली पेट पपीता का सेवन करने से कब्ज की समस्या होती है दूर, हार्ट भी होता है हेल्दी, जानें अन्य फायदे

रोज़ खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने से एक दो नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं सुबह के समय खाली पेट पपीता खाने से क्या होता है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 29, 2024 6:46 IST
 health benefits of eating papaya- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL health benefits of eating papaya

पपीता एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों का भंडार है। इस फल की बिक्री सालभर होती है। इसे डाइट में शामिल कर आप कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। यह विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ पोटेशियम, फाइबर और फोलेट गुणों से भरपूर है इसके अलावा इनमें पपेन एंजाइम भी होता है जो कई समस्याओं से राहत दिलाता है। हर रोज़ खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने से एक दो नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं सुबह के समय खाली पेट पपीता खाने से क्या होता है? 

इन परेशनियों में है कारगर पपीता

  • कब्ज में फायदेमंद: खाली पेट पपीता खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट की समस्याओं से बचाव होता है। खास बात यह है कि यह फल कब्ज से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है। उन्हें सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना चाहिए। चूंकि यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए मल त्याग आसान होता है और कब्ज से राहत मिलती है। खाली पेट पपीता खाने से अपच और एसिडिटी काफी हद तक कम हो जाती है।

  • स्किन को निखारे: पपीता में मौजूद पोषक तत्व मृत त्वचा को हटाने में कारगर है। यह डेड सेल्स को हटाकर उन्हें नमी देते हैं, रोम छिद्रों को साफ कर,  झुर्रियों को होने से रोकता है। 

  • डायबिटीज में फायदेमंद: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए कच्चा पपीता का सेवन लाभदायक होता है।पपीता में फाइबर ज़्यादा और शुगर कम होता है। ऐसे में खाली पेट इस फल का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इसे स्थिर रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को इस फल को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। 

  • दिल के लिए फायदेमंद: पपीते में पोटैशियम, फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल की धमनियाँ बंद और संकरी हो जाती हैं। ऐसे में पपीता खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य हो सकता है। पपीता आपके दिल में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है। 

  • पीरियड्स क्रैम्प में फायदेमंद: पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन और दर्द से छुटकारा दिलाने में पपीता लाभकारी है। इसमें सूजन को कम करने के गुण होते हैं। पपीते में पाया जाने वाला कैरोटीन मासिक धर्म चक्र को नियमित करता है। यह कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

  • वजन घटाने में मददगार: बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि पपीता वजन कम करने में सहायक होता है।इसे खाने से  शरीर को एनर्जी मिलती है और एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। सुबह के नाश्ते में पपीते को स्लाइट में काटकर उस पर काला नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement