Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. 30 पार कर चुकी महिलाओं के लिए पपीते का सेवन है अमृत समान, जानें ढलती उम्र में इस फल को खाना क्यों है लाभकारी?

30 पार कर चुकी महिलाओं के लिए पपीते का सेवन है अमृत समान, जानें ढलती उम्र में इस फल को खाना क्यों है लाभकारी?

अगर आपकी उम्र भी 30 पार कर चुकी है तो डाइट में पपीते को ज़रूर शामिल करें। पोषक तत्वों से भरपूर यह फल आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। चलिए, जानते हैं इसका सेवन करने से सेहत को कौन-से फायदे होते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 24, 2024 12:56 IST
पपीते खाने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पपीते खाने के फायदे

अगर, महिला 30 की उम्र को पार कर चुकी है तो उन्हें अपने स्वास्थ्य पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। 30 के बाद अगर वे अपनी जीवनशैली बेहतर नहीं करती हैं तो शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। दरअसल, महिलाएं परिवार की देखभाल में इतना रम जाती हैं कि खुद की सेहत पर ध्यान नहीं देती है। ऐसे में उनके शरीर को कई बीमारियां जकड़ लेती हैं। ऐसे में अपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए पहला स्टेप होता है एक अच्छी डाइट फॉलो करना। अच्छी डाइट से कई बीमारियों को होने से रोका जा सकता है और बुढ़ापे में खुद को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। ओल्ड ऐज में शरीर सेहतमंद रहे इसकी शुरुआत आपको 30 से ही करनी होगी। आप अपनी डाइट में हेल्दी चीज़ों को शामिल करें जिसमें से एक है पपीता। डाइट में पपीता शामिल कर आप कई समस्याओं से अपना बचाव कर सकती हैं। चलिए जानते हैं पपीता खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं और बढ़ती उम्र में महिलाओं को इस फल का ज़्यादा सेवन क्यों करना चाहिए?

गुणों की खान है पपीता:

एक मध्यम आकार के पपीते में 200% से अधिक विटामिन सी होता है। यह विटामिन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। पपीता में फोलेट, विटामिन ए, फाइबर, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत को बेहतर करते हैं

इन समस्याओं में कारगर है पपीता:

  • हृदय रोग से बचाव: पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट ज़्याद मात्रा में होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं। 

  • पाचन करे बेहतर: पपीते में पपैन और काइमोपैपैन नमक दो एंजाइम होते हैं।ये दोनों एंजाइम प्रोटीन को तोड़कर पाचन में मदद करते हैं।पाचन बेहतर होने से  कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है और आपका पेट साफ़ होता है।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: विटामिन सी से भरपूर यह फल खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर बैक्टीरिया और वायरल बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है। पपीता विटामिन ए विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी इम्यूनिटी को तेजी से बूस्ट करता है।

  • वजन कम करता है: जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं, उनके लिए पपीता बेहद फायदेमंद हैहै। इसमें फाइबर ज़्यादा होता है और कैलोरी कम होती है। ऐसे में इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं और वजन कम करना आसान हो जाता है।

  • स्किन के लिए लाभकारी: 30 के बाद महिलाओं की स्किन लूज़ होने लगती है ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में पपीता का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement