Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. भुने हुए चने के साथ इस मीठी चीज़ का कॉम्बिनेशन है लाजवाब, शुगर के मरीज भी कर सकते हैं सेवन; जानें खाने का सही समय?

भुने हुए चने के साथ इस मीठी चीज़ का कॉम्बिनेशन है लाजवाब, शुगर के मरीज भी कर सकते हैं सेवन; जानें खाने का सही समय?

अगर आप भूनें हुए चने के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई फायदे होंगे। चलिए, जानते हैं गुड़ और चना का खाने के फायदे

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 20, 2024 14:21 IST
Jaggery with roasted gram - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jaggery with roasted gram

भुना हुआ चना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। फाइबर के गुणों से भरपूर चना कई समस्याओं में कारगर है। लेकिन, अगर आप इसका सेवन गुड़ के साथ करते हैं तो इसके फायदों की लिस्ट और भी लंबी हो जाएगी। आपने कई लोगों को चना और गुड़ का सेवन करते हुए देखन होगा। दरअसल, इन दोनों का संयोजन सेहत से जुड़ी कई परेशानियों में कारगर है। भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन-बी सहित एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। तो, वहीं गुड़ में आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे देते हैं। चलिए, जानते हैं इन दोनों को एक साथ खाने से क्या फायदे होते हैं।

गुड़-चना का सेवन करने से मिलेंगे ये फायदे:

  • डायबिटीज में फायदेमंद: डायबिटीज के अमरीज़ों के लिए चने का सेवन तो लभकारी माना जाता है लेकिन अगर कभी मीठा खाने का मन करे तो वो चने के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं। कम मात्रा में और कभी कभी गुड़ का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है।  

  • ऊर्जा देता है: अगर आप लो फील कर रहे हैं या आपको आलस आ रहा है तो गुड़ और चने का सेवन करें। चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट गुण आपको इंस्टेंट ऊर्जा प्रदान करता है।  

  • हड्डियों को बनाएं मजबूत: भुने हुए चने और गुड़ में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इन दोनों में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

  • वजन करे कंट्रोल: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो अपनी डाइट में गुड़ और भुने हुए चने को शामिल करें। इन दोनों में ही हाई फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो वजन को कम करने में मददगार है।  

  • तनाव करता है दूर: गुड़ और भुने हुए चने को एक साथ खाने से तनाव भी कम होता है। दरअसल, इन दोनों में मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

  • खांसी और जुकाम में फायदेमंद: गुड़ और भुने हुए चने अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण खांसी और जुकाम के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। गुड़ में फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण यह पाचन और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

कब करें सेवन

आप गुड़ और चने का सेवन शाम के समय नाश्ते में कर सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के समय भी आप इनका सेवन कर सकते हैं।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement