Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. गुड़ और चना का कॉम्बिनेशन है जबरदस्त, खाते ही सेहत को होंगे अनगिनत फायदे; डाइट में करें शामिल

गुड़ और चना का कॉम्बिनेशन है जबरदस्त, खाते ही सेहत को होंगे अनगिनत फायदे; डाइट में करें शामिल

रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे गुड़ और चने खाने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 18, 2024 15:43 IST
Jaggery and gram benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jaggery and gram benefits

गुड़ और चना खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है। साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। गुड़ और चने का सेवन करने से दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है। गुड़, एंटीऑक्सीडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा गुड़ और चना दोनों ही हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करते हैं। गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है। तो वहीं चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे गुड़ और चने से होने वाले फायदों के बारे में।

गुण-चना का सेवन करने से मिलने वाले अन्य फायदे

  1. इम्यूनिटी बनाए मजबूत: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए गुड़ और चना काफी लाभकारी माना जाता है। गुड़ और चना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं।
  2. हड्डियों को बनाएं मजबूत: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें। गुड़ और चने में कैल्शियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैंजो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  3. दिमाग बनाएं स्ट्रांग: गुड़ और चने में विटामिन सी अधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है।बच्चों को गुड़ और चने का सेवन करने से उनका दिमाग तेज होता है। चना मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है।
  4. मोटापा पर लगाए लगाम: अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको भुने हुए चने खाना चाहिए, भुने चने मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।चने में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ कराने का एहसास कराते हैं जिससे आप अधिक खाने से बचे रह सकते हैं।
  5. कब्ज करे कंट्रोल: कब्ज की समस्या बढ़ जाने से ये काफी परेशानी पैदा कर सकता है।गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है।गुड़ और भुने चने में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गैस और एसिडिटी से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये उपाय तुरंत मिलेगा आराम

ज़्यादा लहसुन का सेवन है खतरनाक, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार; जानें एक दिन में कितना खाएं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement