Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एक दिन में सिर्फ 2 बादाम खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, दूर होंगी कई बीमारियां, जान लें सेवन का सही तरीका

एक दिन में सिर्फ 2 बादाम खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, दूर होंगी कई बीमारियां, जान लें सेवन का सही तरीका

अगर आप रोज़ाना सिर्फ 2 बादाम भी खाते हैं तो आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बादाम खाने से सेहत को कौन से फायदे होते हैं और उसे खाने सा सही तरीका क्या है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 26, 2024 17:11 IST
Almonds Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Almonds Benefits

अक्सर आपने डॉक्टर्स से ये सुना होगा की अपनी डाइट में बदाम को शामिल करें।  रोजाना बादाम का सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। दरअसल, बादाम सभी नट्स में सबसे ज़्यादा फायदेमंद माना जाता है इसलिए डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं। अगर आप रोज़ाना सिर्फ 2 बादाम भी खाते हैं तो आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बादाम खाने से सेहत को कौन से फायदे होते हैं और उसे खाने सा सही तरीका क्या है? 

पोषक तत्वों से भरपूर है बादाम:

बादाम में काफी मात्रा में हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम विटामिन ई, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक और बी विटामिन, नियासिन, थायमिन और फोलेट से भी भरपूर होते हैं बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए। रात के समय उसे भिगोएं और सुबह सेवन करें।

बादाम का सेवन करने से ये समस्याएं होती हैं दूर: 

  • दिमाग तेज करता है: अगर आपकी याददाश्त कमजोर होने लगी है या फिर आप हर छोट बड़ी चीज़ भूल जाते हैं तो आप अपनी डाइट में बादाम ज़रूर शामिल करें। नियमित रूप से सिर्फ 2 बादाम खाने से ही आपकी मेमोरी पावर बढ़ने लगेगी। 

  • टाइप 2 डायबिटीज़ में फायदेमंद: बादाम में मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है, एक ऐसा मिनरल जो बहुत से लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता। हाई मैग्नीशियम सेवन मेटाबॉलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए फायदेमंद है। 

  • स्किन और बालों के लिए फायदेमंद: बाम में मौजूद पोषक तत्व आपके स्किन और हेयर के लिए लाभकारी हैं। नियमित रूप से सिर्फ 2 बादाम खाने से आपके चहेरे में चमक आएगी और बाल जड़ से मजबूत होंगे। दरअसल, इसमें मौजूद मविटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

  • दिल की सेहत सुधारे: हार्ट की हेल्थ के लिए भी बादाम का सेवन कारगर है। अगर आप रोजाना सिर्फ 2 बादाम खाते हैं तो इससे एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल में कम होता है जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement