Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. चेहरे पर ऐसे दिखता है विटामिन सी की कमी का असर, इन लक्षणों से पहचानें

चेहरे पर ऐसे दिखता है विटामिन सी की कमी का असर, इन लक्षणों से पहचानें

Vitamin C Deficiency Symptoms On Skin: विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। अगर आपकी स्किन बहु रूखी, बेजान और रैशेज वाली होने लगी है तो ये विटामिन सी की कमी के कारण हो सकता है। जानिए शरीर में विटामिन सी की कमी से स्किन पर क्या असर पड़ता है?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 30, 2024 6:30 IST
Vitamin C Deficiency - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin C Deficiency

त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाना है तो हेल्दी डाइट जरूर लें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी जितना जरूरी है उतना ही बाल और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी कम होता है उन्हें आंख, बाल और त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। विटामिन सी कमी से रोग- प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और इसका असर दांत और नाखून पर भी पड़ने लगता है। वहीं स्किन पर भी विटामिन सी की कमी के लक्षण नजर आने लगते हैं। अगर लंबे समय तक इन्हें नज़रअंदाज किया तो मुसीबत खड़ी हो सकती है। जानिए विटामिन सी की कमी से त्वचा पर क्या लक्षण नजर आते हैं?

विटामिन सी क्यों है जरूरी?

विटामिन की पानी में घुलनशील होता है। इसलिए आपको विटामिन सी की रोजाना डाइट में जरूरत पड़ती है। खाने-पीने के जरिए विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है। विटामिन सी कमी पूरा करने के लिए संतरा, नींबू, आम, खट्टे फल, हरी सब्जियां डाइट में शामिल करें। इसके अलावा कुछ मसालों और हर्ब्स में भी विटामिन सी पाया जाता है। कई बार आनुवांशिक विकार और मेटाबॉलिक गड़बड़ियों के कारण भी शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगती है। अगर आप ज्यादा वर्कआउट करते हैं या फिर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है। 

त्वचा पर विटामिन सी की कमी के लक्षण

  • रूखी बेजान त्वचा- कई बार त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है। स्किन की ऊपरी परत जरूरत से ज्यादा ड्राई होना विटामिन सी की कमी के संकेत हो सकते हैं। वैसे कई बार मौसम में बदलाव और पानी की कमी के कारण भी स्किन ड्राई होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो किसी डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

  • भाव भरने में देरी- जब शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगती है तो चोट लगने पर घाव काफी देर से भरते हैं। कुछ लोग इसका कारण समझ नहीं पाते हैं। हालांकि डायबिटीज के मरीज के साथ भी ऐसा ही होता है, लेकिन विटामिन सी की कमी से भी चोट और घाव काफी दिनों में ठीक होते है। ये विटामिन सी की कमी का एक लक्षण है।

  • झुर्रियां- अगर स्किन ज्यादा ड्राई रहने लगी है तो चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं। स्किन की ड्राइनेस बढ़ने लगती है और चेहरे पर एजिंग नजर आने लगती है। ऐसा आपके साथ हो रहा है तो इसकी वजह विटामिन सी की कमी भी हो सकती है। विटामिन सी की कमी से आंखों के आस-पास की त्वचा सिकुड़ने लगती है। 

  • स्किन पर रैशेज- अगर स्किन पर दाने या रैशेज हो रहे हैं तो इसकी वजह शरीर में विटामिन सी कमी हो सकती है। कई बार लोगों की पर लाल रंग के छोटे-बड़े पैच जैसे दिखाई देने लगते हैं। ये लक्षण विटामिन सी की कमी की ओर इशारा करते हैं। इसलिए किसी स्किन स्पेशलिस्ट को जरूर दिखाएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement