Monday, July 01, 2024
Advertisement

सौंठ में शहद मिलाकर रोज खाएं, बारिश में होने वाली बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे लाभ ही लाभ

Dry Ginger And Honey Benefits: सोंठ और शहद बरसात के मौसम में बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे सीजनल बीमारी और इंफेक्शन के खतरे को कम किया जा सकता है। जानिए कब और कैसे करें सौंठ और शहद का सेवन और क्या हैं इसके फायदे?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 01, 2024 7:10 IST
सौंठ और शहद के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सौंठ और शहद के फायदे

बारिश के मौसम में वायरल इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम और कई तरह की बीमारियां फैलने लगती है। मानसून में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इसलिए आपको इस मौसम में डाइट का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है। बरसात में बामारियों से बचने के लिए रोज शहद और सोंठ का सेवन करें। सौंठ में शहद मिलाकर खाने से कई गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। जानिए सौंठ में शहद मिलाकर खाने से क्या फायदा होता है।
 

सौंठ और शहद मिलाकर खाने से फायदा (Dry Ginger With Honey Benefits)

  1. सर्दी खांसी दूर होगी- सोंठ में शहद मिलाकर खाने से वायरल इंफेक्शन और सर्दी, जुकाम, खांसी दूर रहते हैं। आप रोज सौंठ में शहद मिलाकर खा सकते हैं। इससे लंबे समय तक खांसी भी दूर रहती है। इसके लिए 1 चम्मच शहद लें उसमें 2 चुटकी सौंठ का पाउडर मिला लें। इसे हल्का गुनगुना करके चाट लें।

  2. फेफड़े होंगे मजबूत- जब आप रोज शहद और सोंठ मिलाकर खाते हैं तो इससे फेफड़ों को फायदा मिलता है। स्मोकिंग करने वाले लोगों को रोजाना सोंठ और शहद जरूर खाना चाहिए। इससे  फेफडे मजबूत होते हैं और रेस्पिरेट्री सिस्टम ठीक रहता है। अस्थमा के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद है।

  3. शारीरिक कमजोरी होगी दूर- शहद शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करता है। शहद और सोंठ मिलाकर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। किसी भी उम्र के लोग इसका सेवन कर सकते हैं। बारिश के दिनों में बच्चों के लिए सोंठ और शहद सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

  4. हड्डियां होंगी मजबूत- सौंठ और शहद मिलाकर खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इससे हड्डियों का दर्द और सूजन की समस्या भी दूर होती है। जब आप सौंठ, शहद और हल्दी मिलाकर खाते हैं तो इससे बोन हेल्द मजबूत बनती है।

  5. वजन घटाने में मदद- जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो मोटापा कम करने के लिए शहद और सोंठ का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप सुबह गर्म पानी से शहद और सोंठ का सेवन कर सकते हैं। वेट लॉस में ये हेल्प करेगा और शरीर में गर्माहट बनी रहेगी।

 
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement