Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सोने से ठीक पहले पानी पीना कितना सही? कुछ ही रातों में हो न जाएं इन 3 बीमारियों के शिकार

सोने से ठीक पहले पानी पीना कितना सही? कुछ ही रातों में हो न जाएं इन 3 बीमारियों के शिकार

Drinking water before sleep: कई लोगों की आदत होती है कि वे सोने से पहले पानी पीते हैं। लेकिन, क्या शरीर के अनुसार ये आदत सही है? आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 22, 2023 17:26 IST
Drinking water before sleep- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Drinking water before sleep

सोने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं: सोने से पहले पानी पीने की आदत जहां आपको हाइड्रेटेड रखता है, बॉडी टेंप्रचर को बैलेंस रखता है वहीं, ये आपको माइग्रेन और सिर दर्द की समस्या में भी आराम दिला सकता है। लेकिन, ये तरीका हर बार फायदेमंद नहीं है। जी हां, ऐसा इसलिए कि सोने से पहले पानी पीने का मुख्य दोष रात में होने वाली स्थिति है, जो तब होती है जब आप रात में कई बार पेशाब करने की तेज इच्छा के साथ जागते हैं। ये नींद की कमी का कारण बन सकता है, जो आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। लंबे समय तक नींद की कमी उत्पादकता को कम कर सकती है और अवसाद का कारण बन सकता है। इसके अलावा भी इसके कई नुकसान हैं। जानते हैं विस्तार से।

सोने से पहले पानी पीना क्यों है नुकसानदेह-Side effects of drinking water before bed

1. मूत्राशय की समस्या

अगर आप हर रात सोने से पहले पानी पी कर सोते हैं तो ये  मूत्राशय की समस्याओं का कारण बन सकता है। ये आपके मूत्राशय को अतिसक्रिय यानी ओवरएक्टिव कर सकता है और इंफेक्शन का भी कारण बन सकता है। 

Stockholm Syndrom: जानें क्या बला है ये बीमारी जिसका विदेश मंत्री पर किया गया तंज, पढ़िए पूरी डिटेल

2. दिल की बीमारियों का कारण

सोने से पहले पानी पीना दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। दरअसल, एक बार जब आपकी नींद टूट जाती है तो आपको फिर वैसी नींद आने में दिक्कत हो सकती है। ऐसी स्थिति में अगर आप सो भी जाएं तो दिमाग जगा रहता है जिससे बीपी बढ़ सकता है। स्ट्रेस हो सकता है और अगर आपको डायबिटीज है तो शुगर बढ़ने का भी कारण बन सकता है। 

Is it good to drink water before sleeping

Image Source : FREEPIK
Is it good to drink water before sleeping

3. मानसिक रोगी बना सकता है

सोने से पहले पानी पीना आपको मानसिक रोगी भी बना सकता है। दरअसल, जब आपकी नींद टूट जाती है तो आपका दिमाग जगा रहता है और आप ओवरथींक कर सकते हैं। इस स्थिति में आपको स्ट्रेस और मानसिक बीमारियां हो सकती हैं और डिप्रेशन जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

क्या आपके पैरों में भी होती है जलन? इस 1 चीज को तलवों में लगाने से मिल जाएगी राहत

पानी कब कब नहीं पीना चाहिए?

-सोने से 1 घंटे पहले पानी नहीं पीना चाहिए।

-खाने के ठीक बाद पानी न पिएं।
-चाय या फल खाने के बाद पानी न पिएं। 

सोने से कितनी देर पहले पानी पिएं?

सोने से लगभग 1 या 2 घंटे पहले पानी पी लें और ताकि अगर आपको पेशाब लगे तो आप इसे आराम से करके सो सकें। इससे आपकी रातभर की नींद प्रभावित नहीं होगी और आप हेल्दी रहेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement