Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में चुटकी भर ये पीला मसाला मिलाकर पीने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में चुटकी भर ये पीला मसाला मिलाकर पीने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

रात को सोने से पहले दूध में ये पीला मसाला मिलाकर पिएं। इससे आपकी सेहत को ज़बरदस्त फायदे मिलेंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 26, 2024 23:43 IST
Turmeric Milk Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Turmeric Milk Benefits

मॉनसून के इस मौसम में लोग मासूमी बीमारियों की चपेट में बहुत ज़्यादा आते हैं। खासकर, सर्दी और खांसी की समस्या से बहुत ज़्यादा लोग प्रभावित होते हैं। ऐसे में अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप रोज़ रात को सोने से पहले दूध पियें। दूध में अगर चुटकीभर हल्दी डालकर पियें तो आपकी सेहत को कई गुना ज़्यादा फायदा होगा। असल में हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है। जहां हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक के गुण पाए जाते हैं वहीँ दूध को कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में जब इन दोनों को एक साथ मिला कर सेवन किया जाता है तो इससे सेहत को कई फायदे होते हैं।

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे- Haldi-Doodh Peene Ke Fayde:

  • इम्यूनिटी होगी मजबूत: रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इंफेक्शन-

  • इंफेक्शन से होगा बचाव: ठंड के मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है।हल्दी वाला दूध एंटी-माइक्रोबायल होता है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में मददगार माना जाता है।इंफेक्शन से बचने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

  • सर्दी-जुकाम हॉग दूर: मानसून के सीज़न में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या है।सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए आप रात में गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं।इससे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद मिल सकती है.

कैसे तैयार करें स्पेशल हल्दी दूध?

एक गिलास दूध गर्म करें। जब दूध उबलने लगे तो उसमें एक चुटकी हल्दी डाल दें। इसके बाद इसे एक कप में छान लें। अब इसमें स्वाद के लिए गुड़ या शक्कर मिलाएं। इसे सोने से पहले गुनगुना पिएं। अगर आपको डायबिटीज, जोड़ों में दर्द या हार्ट संबंधी समस्या है तो इसमें एक चुटकी जायफल भी डाल लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement