Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आप भी हैं चाय-कॉफी के दीवाने तो हो जाएं सावधान, जानें सुबह-शाम पीना आपकी सेहत के लिए क्यों हो सकता है खतरनाक?

आप भी हैं चाय-कॉफी के दीवाने तो हो जाएं सावधान, जानें सुबह-शाम पीना आपकी सेहत के लिए क्यों हो सकता है खतरनाक?

क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें हर रोज़ एक कप चाय या कॉफी पीना पसंद है? अगर हाँ, तो आपको इन 3 समय पर कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पीने से बचना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 13, 2024 18:30 IST
चाय कॉफी पीने का सही समय- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL चाय कॉफी पीने का सही समय

ज़्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी पीने के साथ करते हैं। सुबह के समय चाय या कॉफी पीने के बाद शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।  वहीं, शाम के समय भी कई लोग मूड को रिफ्रेश करने के लिए लोग चाय या कॉफी पीते हैं। दरअसल, 73% लोग सुबह सबसे पहले कॉफी पीना पसंद करते हैं और 64% लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय और कॉफ़ी का सेवन सुबह या शाम के समय करना ही नहीं चाहिए। चलिए जानते हैं सुबह शाम चाय कॉफी का सेवन करने से सेहत को क्या नुकसान होता है साथ ही चाय कॉफी पीने का सही समय क्या है?

इन तीन समय पर नहीं पीना चाहिए चाय और कॉफी:

  • खाली पेट चाय का सेवन: खाली पेट चाय/कॉफी पीने से शरीर में कोर्टिसोल का प्रोडक्शन प्रभावित होता है।  यह एक एक स्ट्रेस हार्मोन है जो धीरे धीरे स्ट्रेस और अवसाद को बढ़ाता है। साथ ही खली पैर चाय पीने से गैस की समस्या भी बनती है।

  • लंच के बाद: अक्सर लोग लंच के तुरत बाद चाय या कॉफी पी लेते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है इससे आपकी पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है। यदि आप भोजन में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो चाय से निकलने वाला एसिड प्रोटीन की मात्रा को सख्त कर देगा, जिससे इसे पचाना मुश्किल हो जाएगा। भोजन के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में भी बाधा उत्पन्न होती है। इसलिए भोजन से एक घंटे पहले और बाद में चाय पीने से बचें।

  • शाम को 4 बजे के बाद: कैफीन का सेवन सोने से 10 घंटे पहले (सोने का समय) या कम से कम 6 घंटे पहले से ही करना सबसे अच्छा है।  अगर आप शाम के समय चार बजे के बाद चाय या कॉफी पीते यहीं तो पाचन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।  वहीं, 

चाय-कॉफी पीने का सही समय क्या है?

अगर आप डिनर के 7 से 8 घंटे पहले चाय पीते हैं तो आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि अच्छी नींद आएगी, आपका लिवर डिटॉक्स होगा, कॉर्टिसोल (सूजन) कम होता है और आपका पाचन भी बेहतर होता है।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement