Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सौंफ-मिश्री से सुधर जाएगी बिगड़े हुए हाजमे की सेहत, कब्ज सहित ये समस्याएं भी होंगी दूर, जानें कब करें सेवन?

सौंफ-मिश्री से सुधर जाएगी बिगड़े हुए हाजमे की सेहत, कब्ज सहित ये समस्याएं भी होंगी दूर, जानें कब करें सेवन?

सौंफ और मिश्री का पानी आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। अगर आप सौंफ और मिश्री का पानी पीते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 09, 2024 10:07 IST
Saunf Mishri Pani Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Saunf Mishri Pani Health Benefits

सौंफ का सेवन ज़्यादातर लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। लेकिन, अगर आप इस मसाले का सेवन मिश्री के साथ करते हैं तो सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आयुर्वेद में सौंफ और मिश्री का पानी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना गया है। सौंफ कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भंडार हैं तो मिश्री थकान दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है। ऐसे में अगर आप खाली पेट सौंफ और मिश्री का पानी पीते हैं तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदे?

कैसे बनाएं सौंफ और मिश्री का पानी?

एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ और एक छोटा टुकड़ा मिश्री रात भर भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे पी लें। आप चाहें तो इस पानी को हल्का गुनगुना गर्म भी कर सकते हैं।इस पानी को आप रोजाना खाली पेट पिएं।

इन समस्याओं में कारगर है सौंफ और मिश्री का पानी:

  • बॉडी करे डिटॉक्स: सौंफ और मिश्री दोनों में डिटॉक्सिंग गुण पाए जाते हैं। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इस पानी का नियमित सेवन लीवर के कार्य को बेहतर बनाता है।

  • वजन होता है कम: सौंफ और मिश्री का पानी पीना उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। यह कॉम्बिनेशन कमजोर मेटाबॉलिज़्म को बेहतर करता है।

  • ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद: सौंफ अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। यह ओरल इंफेक्शन, सांसों की बदबू और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद करता है साथ ही मुंह को साफ कर बैक्टीरिया बढ़ने से रोकता है।

  • जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम: सौंफ और मिश्री दोनों में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो गठिया,और मांसपेशियों के दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस पानी का नियमित सेवन करने से जोड़ो का दर्द कम होता है.

  • पाचन में सहायक: सौंफ का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है लेकिन जब आप सौंफ और मिश्री का पानी पीते हैं तो अपच और कब्ज की समस्या कंट्रोल होती है जिससे गट हेल्दी होता है।

  • तनाव से दिलाए राहत: सौंफ की खुशबू मन और शरीर पर शांत प्रभाव डालती है, जिससे यह तनाव से राहत दिलाता है। सौंफ और मिश्री के पानी से दिन की शुरुआत करने से दिमाग शांत और स्थिर होता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement