Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. रात को सोने से पहले इलायची और हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को मिलते हैं बेहतरीन फायदे, कई बीमारियां हो जाती हैं फुर्र

रात को सोने से पहले इलायची और हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को मिलते हैं बेहतरीन फायदे, कई बीमारियां हो जाती हैं फुर्र

अगर आप दूध में चुटकीभर हल्दी और इलायची मिलकार पियें तो इससे आपकी सेहत को कई गुना ज़्यादा फायदा होगा। चलिए जानते हैं इलायची दूध पीने के फायदे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 02, 2024 23:40 IST
इलायची दूध पीने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL इलायची दूध पीने के फायदे

रात के समय अक्सर लोग गुनगुना दूध पीकर सोते हैं।लेकिन अगर आप इस दूध में चुटकीभर हल्दी और इलायची मिलकार पियें तो इससे आपकी सेहत को कई गुना ज़्यादा फायदा होगा। अब आप सोच रहे होंगे दूध में इलायची डालकर भी पिया जाता है क्या तो हम आपको बता दें दूध में इलायची डालकर पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है? दूध में जहां भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, वहीं एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर इलायची पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करती है। चलिए जानते हैं इलायची दूध पीने के फायदे। 

इलायची और हल्दी वाला दूध पीने से मिलते हैं ये फायदे: These are the benefits of drinking milk with cardamom and turmeric:

इलायची और हल्दी दोनों ही नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो तनाव को कम करते हैं, जबकि हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को आराम दिलाने में मदद करते हैं। दूध में इलायची के सेवन से जुकाम और सर्दी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इलायची सीने में जमा कफ निकालने में भी मददगार है।  हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इलायची पाचन में सुधार करने में मदद करती है और अपच को रोकती है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इलायची और हल्दी दूध कैसे बनाएं? How to make cardamom and turmeric milk?

गैस ऑन कर एक पैन में लो फ्लेम पर पर दूध रखें और उसमें चुटकी भर हल्दी और 3-4 इलायची कूट कर डालें।अब दूध को कुछ देर पकने दें। आपका इलायची दूध तैयार है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement