Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह खाली पेट पिएं इस ड्राई फ्रूट का मीठा-मीठा पानी, सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

सुबह खाली पेट पिएं इस ड्राई फ्रूट का मीठा-मीठा पानी, सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

क्या आप जानते हैं कि इस ड्राई फ्रूट की तरह ही इसका पानी भी आपकी सेहत को दमदार बना सकता है? आइए किशमिश का पानी पीने पीने से आपकी शरीर पर कैसा असर पड़ता है, इस बात की जानकारी हासिल करते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 21, 2024 6:30 IST
सेहत के लिए वरदान किशमिश का पानी- India TV Hindi
Image Source : FILE सेहत के लिए वरदान किशमिश का पानी

आयुर्वेद के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स को सही मात्रा में कंज्यूम करने से आप अपने शरीर को फौलादी बना सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी अक्सर पौष्टिक तत्वों से भरपूर किशमिश का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश का पानी आपकी सेहत के लिए किशमिश से भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? अगर नहीं, तो आपको भी किशमिश का पानी पीने के फायदे और किशमिश का पानी बनाने के तरीके के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

कैसे बनाएं किशमिश का पानी?

किशमिश का पानी बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको रात में सोने से पहले एक कटोरी या फिर गिलास में पानी भरना है। ध्यान रहे कि कटोरी या फिर गिलास कांच का होना चाहिए। अब इस पानी में किशमिश डाल दीजिए। किशमिश को भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए। अब अगली सुबह आप किशमिश और किशमिश का पानी, दोनों का सेवन कर सकते हैं।

कब पीना ज्यादा फायदेमंद?

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह-सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि किशमिश के पानी में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा किशमिश का पानी आपकी थकान और कमजोरी को भी काफी हद तक कम कर सकता है।

मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे

किशमिश का पानी पीकर आप अपनी इम्यूनिटी को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। यानी इस ड्राई फ्रूट के पानी को रेगुलरली पीकर आप खुद को बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकते हैं। किशमिश का पानी आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो किशमिश के पानी को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement