Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह बासी मुंह गुड़ का पानी पीने से बॉडी होगी डिटॉक्स, सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

सुबह बासी मुंह गुड़ का पानी पीने से बॉडी होगी डिटॉक्स, सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

क्या गुड़ के पानी के ( jaggery water) फायदों से आप भी अनजान हैं? जानिए सुबह खाली पेट गुड़ के पानी को पीने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 08, 2024 7:26 IST
 Jaggery Water Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jaggery Water Benefits

इन दिनों देश-दुनिया में बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।  ऐसे में अब लोगों अपने स्वास्थ्य का ज़्यादा ध्यान रखने लगे हैं। अपनी बेहतरीन सेहत के लिए लोग घरेलू नक्शों का भी खूब इस्तेमाल करते हैं।   इन्हीं नुस्खों में से एक है सुबह के समय गुड़ का पानी पीना।।।  गुड़ कितना फायदेमंद है इसके बारे में हर कोई जानता है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और कॉपर जैसे विटामिन और मिनिरल्स होते हैं।  अगर आप सुबह के ंसय खाली पेट गुड का पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। चलिए जानते हैं बासी मुंह गुड़ का पानी पीने से आपको क्या स्वास्थ्य लाभ होंगे?

खाली पेट गुड़ का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे: 

  • एनर्जी लेवल बढ़ता है: गुड़ कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाना जाता है।  सुबह के मस इसक अपनी पीने से आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगे। 

  • पाचन करता है बेहतर: सुबह के समय गुड़ का सेवन करने से आपका पाचन भी बेहतर होता है।  दरअसल,  गुड़ पाचन एंजाइम को एक्टिव करता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। नियमित रूप से इसका पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और आपका भोजन आसानी से पच जाता है।

  • शरीर को करता है डिटॉक्सीफाई: गुड़ में प्राकृतिक डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं जो लीवर को साफ करने और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। इसका पानी पीने से आपकी बॉडी से वेस्ट पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं।  

  • हार्मोन को संतुलित करता है: गुड़ में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर में इंसुलिन और कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है।  

  • इम्यून सिस्टम करे मजबूत: बारिश के इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती हैं।  ऐसे में उसे बढ़ाने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं।  गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6 और सी का एक बड़ा स्रोत है। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरा हुआ है।

  • हड्डियों का स्वास्थ्य: गुड़ हड्डियों को मजबूत बनाता है, जोड़ों के दर्द से राहत देता है, गठिया जैसी हड्डियों की बीमारियों को ठीक करता है और शरीर को आराम देता है। साथ ही गुड़ पोटेशियम से भरपूर होता है, यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement