Thursday, July 04, 2024
Advertisement

खौलती चाय कॉफी पीने की आदत है ज्यादा खतरनाक, हड्डियों का कर देती है कबाड़ा, जानिए क्या होते हैं नुकसान?

Chai and Coffee: बारिश के मौसम में चाय की चुस्कियां या गर्मागरम कॉफी पीने से मौसम का मजा दोगुना हो जाता है। हालांकि ज्यादा चाय और कॉफी पीने से नुकसान होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि मात्रा से ज्यादा खतरनाक है चाय कॉफी को गर्म गर्म पीना, जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 04, 2024 6:00 IST
ज्यादा गर्म चाय कॉफी पीने के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ज्यादा गर्म चाय कॉफी पीने के नुकसान

बरसात में जरा एक कप चाय हो जाए। आज तो मौसम बड़ा सुहाना है चलो कॉफी पीते हैं। ये सब बातें आजकल घर ऑफिस हर जगह सुनने को मिलती हैं। मॉनसून के सीजन में चाय और कॉफी की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। दुनियाभर में चाय और कॉफी सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला ड्रिंक माना जाता है। अब जब मॉनसून ने दस्तक दे दी है तो जाहिर सी बात है कि चाय-कॉफी का दौर भी खूब चलेगा। मगर ये ज्यादा चाय-कॉफी का दौर कहीं सेहत ना खराब कर दे इसलिए जरूरी है ये जानना कि चाय कॉफी कितनी, कब और कैसे पिएं?

डॉक्टर्स के मुताबिक चाय और कॉफी दोनों का ही ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि चाय-कॉफी पीने से ज्यादा खतरनाक है इसे गर्म गर्म पीना। ज्यादा गर्म चाय कॉफी पीने के क्या नुकसान हैं आइये जानते हैं?

ज्यादा चाय या कॉफी है खतरनाक

ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत ही चाय-कॉफी से करते हैं। यहीं से शुरू होता है नुकसान। एक हेल्थ वेबसाइट की खबर के मुताबिक अगर आप रोज सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे गैस बनने की परेशानी शुरू हो जाती है। खाली पेट चाय (tea) पीने से हमारी भूख खत्म हो जाती है और हमें घंटों खाने की इच्छा नहीं होती। खाली पेट चाय कॉफी पीने से कुछ सालों में शरीर के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर होती जाती हैं। ज्यादा चाय कॉफी पीने से दांतों के एनामेल खराब हो जाता है और ये पीले पड़ सकते हैं या निशान बन जाते हैं। 

ज्यादा गर्म चाय-कॉफी करती है ज्यादा नुकसान

चाय कॉफी (Chai Coffee) पीने का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान है जिस पर कोई ध्यान नहीं देता है वो है इसे गर्म गर्म पीना। ज्यादातर लोगों को ठंडी चाय या कॉफी पीने में अच्छी नहीं लगती और वो काफी गरम रहते हुए ही इसे पीना पसंद करते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक ये और ज्यादा खराब आदत है। एक तो चाय कॉफी, दूसरा उसे बेहद गर्म पीना मुंह और पेट के लिए सही नहीं। डॉक्टर्स मानते हैं कि चाय कॉफी के अलावा दूसरा और कोई पेय इतना गर्म नहीं पीते तो फिर इनको भी थोड़ा ठंडा पीना चाहिए। तेज गर्म चॉय कॉफी मुंह, खाने की फूड पाइप से लेकर हमारे पेट में पहुंचने पर नुकसान पहुंचाती है। तेज गर्म होने की वजह से इससे ज्यादा एसिडिटी होती है। अगर चाय कॉफी को थोड़ा ठंडा या हल्का गर्म पिया जाए तो ये उतना नुकसान नहीं करती। तो इस मौसम में चाय कॉफी का जमकर लुत्फ उठाएं लेकिन मात्रा कम रखें और थोड़ा कम गर्म पीएं।  ताकि ये मन के साथ साथ सेहत के लिए भी सही रहे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement