Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दिनभर जो भी गंदा खाया है उसे बाहर निकाल देगा ये पानी, सुबह खाली पेट पीने से साफ हो जाएगा पूरा शरीर

दिनभर जो भी गंदा खाया है उसे बाहर निकाल देगा ये पानी, सुबह खाली पेट पीने से साफ हो जाएगा पूरा शरीर

Morning Detox Water: दिनभर जो भी उल्टा-पुल्टा खाते हैं उस गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के लिए खीरा, नींबू और पुदीना से तैयार ये डिटॉक्स वाटर पी लें। इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से शरीर पूरी तरह से साफ हो जाएगा और कई फायदे मिलेंगे।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 07, 2024 8:12 IST
पेट की गंदगी को साफ कर देगा ये पानी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पेट की गंदगी को साफ कर देगा ये पानी

स्वाद के चक्कर में कई बार हम ऐसी चीजें खा लेते हैं जिन्हें पचा पाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल हो जाता है। मैदा से लेकर प्रोसेस्ड फूड तक ऐसी चीजें हैं जो पेट में आसानी से नहीं पचती हैं। अगर आपने रात में इन खराब चीजों का सेवन किया है तो सुबह शरीर और पेट को डिटॉक्स जरूर कर लें। इसके लिए आप घर में ऐसा पानी तैयार कर सकते हैं जो सुबह-सुबह आपके पेट और शरीर में जमा सारी गंदगी को साफ कर देगा। इससे आपका शरीर भी डिटॉक्स होगा और पेट एकदम क्लीन हो जाएगा।

सुबह उठकर आपको चाय नहीं बल्कि नींबू, खीरा और पुदीना से बना पानी पीना चाहिए। इसके लिए खीरा, नींबू और पुदीना को किसी साफ करके छो लें। खारी और नींबू को स्लाइस में कट कर लें और रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को छान लें और खाली पेट इस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से आपका पेट और बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी और शरीर में जमा सारी गंदगी आसानी से बाहर निकल जाएगी। 

खीरा, नींबू और पुदाना से तैयार डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे

  1. सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से डाइडेस्टिव हेल्थ में सुधार आता है। इस पानी से स्लो पड़ गई पाचन क्रिया तेज होती है। जिससे आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है। पेट में जमा सारी गंदगी निकल जाती है और कब्ज से छुटकारा मिलता है।

  2. खाली पेट इस पानी को पीने से मोटापा कम होता है। इससे इससे पाचन मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जिससे शरीर फैट और कैलोरी को तेजी से बर्न करने लगता है। इस पानी से वजन घटाने में आसानी होती है।

  3. खीरा नींबू का पानी पीने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है। इससे दिनभर शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। खीरा और पुदीना कूलिंग एजेंट का काम करते हैं जो पेट की गर्मी को भी शांत करते हैं। नींबू के एसिडिक गुण पाचन ठीक करते हैं।

  4. बॉडी को डिटॉक्स करने में भी ये पानी मदद करता है। इसे पीने से शरीर में मौजूद खराब पादर्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे त्वचा पर निखार आता है और मुंहासे और एक्ने की समस्या दूर होती है।

  5. इस पानी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से भी खीरा और नींबू का पानी बचाता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement