Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डायबिटीज के मरीजों को जरूर पीना चाहिए किचन में रखे इस मसाले का पानी, कई समस्याओं का रामबाण इलाज

डायबिटीज के मरीजों को जरूर पीना चाहिए किचन में रखे इस मसाले का पानी, कई समस्याओं का रामबाण इलाज

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको इस मसाले के पानी को अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। आइए इस मसाले के पानी को पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 01, 2024 6:30 IST
डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार इस मसाले का पानी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार इस मसाले का पानी

क्या आप जानते हैं कि किचन में रखा जीरा आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? अगर आपको भी यही लगता है कि जीरे का इस्तेमाल महज खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर जीरा पानी पीने की सलाह देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीरा वॉटर डायबिटीज को मैनेज करने में असरदार साबित हो सकता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

आयुर्वेद के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरा वॉटर किसी वरदान से कम नहीं है। अगर डायबिटीज के मरीज खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के साथ-साथ जीरा वॉटर की मदद से आप अपने बढ़ते हुए वजन पर भी काबू पा सकते हैं। 

कैसे बनाएं जीरे का पानी?

सबसे पहले पैन में पानी डालकर इसे एक बार बॉइल कर लीजिए। अब इस बॉइल्ड वॉटर में जीरा डालकर इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लीजिए। इसके बाद इस पानी को एक गिलास में छान लीजिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको जीरे के पानी को सुबह-सुबह खाली पेट पीना चाहिए। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

अगर आप रेगुलरली जीरा वॉटर पीते हैं तो आपकी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। जीरे का पानी पीकर आपको एसिडिटी, पेट दर्द, ब्लोटिंग और गैस जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा जीरे का पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट किया जा सकता है। हेल्थ के साथ-साथ जीरा वॉटर आपकी स्किन और आपके बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement