Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह खाली पेट पिएं सोंठ और इलायची का पानी, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, सर्दी खांसी होगी कोसो दूर

सुबह खाली पेट पिएं सोंठ और इलायची का पानी, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, सर्दी खांसी होगी कोसो दूर

अगर आपको भी सर्दी खांसी जल्दी जकड़ लेती है तो उसे दूर करने के लिए सुबह सुबह सोंठ और इलायची का ये पानी पियें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 03, 2024 6:42 IST
dry ginger and cardamom water - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dry ginger and cardamom water

अगर, आपको भी सर्दी-खांसी जल्दी जकड़ लेती है या हाज़मा दुरुस्त नहीं होता है तो उसे दूर करने के लिए सुबह के समय खाली पेट सोंठ और इलायची का गुनगुना पानी पिएं। पानी में सोंठ मिलाकर पीने से कमजोर इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। सोंठ में मौजूद पोषक तत्व कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और शरीर को मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी खांसी से दूर रखते हैं। सोंठ का पानी घूंट-घूंट कर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं इलायची के एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण आपको ताजगी से भरपूर रखते हैं। तो चलिए जानते हैं यह पानी कैसे बनाएं और इससे सेहत को क्या फायदे होंगे?

सोंठ और इलायची का पानी पीने से यह फायदे होते हैं:

सोंठ और इलायची दोनों ही पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे पेट की समस्याओं जैसे कि गैस, ब्लोटिंग और अपच में तुरंत राहत मिलती है। अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो सोंठ का पानी आपके लिए फायदेमंद होगा। यह पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी तेजी से बढ़ाता है। सोंठ में मौजूद एंटीस्पास्मोडिक गुण मांसपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने में मदद करते हैं। इलायची में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सांस की समस्याओं जैसे कि अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में राहत दिलाने में मदद करते हैं। सोंठ और इलायची दोनों ही वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि ये पाचन में सुधार करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। सोंठ और इलायची दोनों ही ताजगी और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे आप दिनभर एक्टिव और तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

इस पानी को कैसे बनाएं? 

1 लीटर पानी में आधा चम्मच सूखी अदरक और 2 इलायची डालें और इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह 750 मिली लीटर न हो जाए। फिर इसे पूरे दिन में घूँट-घूँट करके पिएँ। आयुर्वेद में सोंठ यानी सुखी अदरक  को शुंठी के नाम से जाना जाता है। यह ताज़ी अदरक की तुलना में पचने में आसान होता है। यह कफ को कम करने और अग्नि को बढ़ाने के लिए एक बेहतर उत्तेजक और कफ निस्सारक है। इसलिए सूखी अदरक का इस्तेमाल सभी मौसमों में मसाले या दवा के रूप में किया जा सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement