Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट इस काले बीज को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं, तेजी से कम होगा मोटापा; शरीर को मिलेंगे अन्य फायदे

चिया सीड का सेवन करने से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम होता है। चलिए आपको बताते हैं यह पावरहाउस बीज आपके लिए कितना फायदेमंद है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 02, 2024 7:53 IST
chia seeds - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chia seeds

ऐसे कई बीज हैं जिनका सेवन करने से आप मोटापा आसनी से कम कर सकते हैं।इन्हीं में से एक बीज है चिया सीड्स। इसका सुबह-सुबह खाली पेट सेवन करने से आप तेजी से बढ़ते मोटापे पर लगाम लगा सकते हैं।यह बीज मोटापा कम करने में ही नहीं बल्कि हड्डियों को मजबूत करने में भी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिहाज़ से लाभकारी हैं।इसके सेवन से वजन कम करना क्यों आसन हो जाता है हम आपको इस लेख के ज़रिए  बताएंगे। 

चिया का सेवन करने से वजन होता है तेजी से कम: Consuming chia reduces weight rapidly:

चिया सीड्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। जब ये बीज पानी में भिगोए जाते हैं, तो वे जेल जैसी संरचना बना लेते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इस वजह से लोग ओवर ईटिंग से बच जाते हैं जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है

ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन How to consume chia seeds

चिया में आयरन, फाइबर और विटामिन सी जैसे गुण पाये जाते हैं, जो मोटापा तेजी से कम करते है. वजन कम करने के लिए रात में एक गिलास पानी में 1 चम्मच चिया सीड्स भिगोकर रख दें। सुबह के समय इस पानी हल्का गर्म करें और फिर इसका सेवन करें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां भी तेजी से मजबूत होंगी। 

चिया सीड्स के अन्य फायदे: Other Benefits of Chia Seeds

 अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो चिया सीड्स का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर ब्लड में मौजूद शुगर को कम करता है। साथ ही इसके सेवन से कमजोर हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement