Friday, July 05, 2024
Advertisement

गर्मी में अदरक नहीं इस हरे बीज को डालकर पीनी चाहिए चाय, मिलेंगे कई गजब के फायदे

Cardamom Tea In Summer: गर्मी में जो लोग चाय पीते हैं उन्हें अदरक या मसाला टी की बजाय इलायची की चाय पीनी चाहिए। इलायची शरीर को ठंडा बनाती है और शरीर को कई फायदे भी पहुंचाती है। जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: June 18, 2024 6:30 IST
इलायची वाली चाय॔- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इलायची वाली चाय॔

चाय के शौकीन लोग गर्मी हो या सर्दी चाय के साथ कोई समझौता नहीं कर सकते हैं। सड़ी गर्मी में पसीने से भीगे लोग भी चाय की चुस्की लेते हुए नजर आ जाएंगे। अगर आपको चाय इतनी पसंद है तो गर्मी में चाय में कुछ ऐसी चीजें जरूर मिला लें जिससे चाय की तासीर हल्की बदल जाए। गर्मी के दिनों में अदरक वाली चाय या मसाला टी पीने की बजाय आपको इलायची वाली चाय पीनी चाहिए। इलायची आपको किचन में रखे मसालों में आसानी से मिल जाएगी। इलायची की भीनीं खुशबू चाय के स्वाद को और बढ़ा देगी। हरे रंग की छोटी सी दिखने वाली इलायची न सिर्फ स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये गर्मी में सेहत को कई फायदे भी पहुंचाती है। जानते हैं हरी इलायची की चाय पीने से क्या फायदे मिलते हैं।

इलायची वाली चाय के फायदे

  1. शरीर को रखे ठंडा- इलायची की तासीर ठंडी होती है। गर्मी में अदरक वाली चाय गर्मी कर सकती है। मसाला टी में भी कई गर्म मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। बेहतर होगा कि आप इलायची वाली चाय पिएं। इससे पेट और शरीर ठंडा रहेगा।

  2. डाइजेशन होगा बेहतर- इलायची के दाने पाचन को बेहतर बनाने और मेटाबॉलिज्म तेज करने में असरदार काम करती है। इलायची को खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें सूजन-रोधी गुण और कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म में सुधार लाने का काम करते हैं। साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्या को दूर करती है इलायची।

  3. डायबिटीज में फायदेमंद- हरी इलायची मैंग्नीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो शुगर के खतरे को कम करती है। डायबिटीज के मरीज को भी हरी इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और सूजन घटाने वाले गुण पाए जाते हैं।

  4. ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करे- इलायची की चाय पीने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। हरी इलायची को आप ऐसे चबाकर भी खा सकते हैं। सूप, स्वीट या सब्जी में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बीपी के लेवल को ठीक रखने में भी हरी इलायची मदद करती है।

  5. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद- हरी इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्ट्रेप्टोकोकी म्यूटन्स जैसे ओरल बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इलायची लार को बढ़ाती है जिससे मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement