Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

क्या उल्टा चलने यानी Reverse Walking से भी सेहत को मिलते हैं फायदे...जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

वॉक, करना हमारी सेहत के लिए लाभकारी है ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या उल्टा चलने (Reverse walk) से भी शरीर को फायदा मिलता है? इस बारे में डॉक्टर्स का क्या कहना है चलिए जानते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 02, 2024 22:45 IST
Reverse Walking Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Reverse Walking Benefits

अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए लोग सुबह या शाम के समय वॉक करना पसंद करते हैं। यह एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जो आपके शरीर को केवल फायदा ही देती है। लेकिन क्या हो अगर आप उल्टा चलकर एक्सरसाइज़ करें? अब, आप सोच रहे होंगे ये क्या मज़ाक है? तो, हम आपको बता दें, इन दिनों लोगों में रिवर्स वाकिंग (Reverse walking) का ट्रेंड चल पड़ा है। रिवर्स वाकिंग से वाकई सेहत को कोई फायदा होता है...इस बारे में जानने के लिए हमने फोर्टिस अस्पताल, फरीदाबाद, डायरेक्टर-न्यूरोलॉजी डॉ. विनीत बंगा से बातचीत की। चलिए, जानते हैं उल्टा चलने से क्या होता है? 

रिवर्स वॉकिंग है सेहत के लिए फायदेमंद: (Reverse walking is beneficial for health:)

डॉ. विनीत बंगा के अनुसार रिवर्स वॉकिंग या पीछे की ओर चलने से सेहत को कई फायदे होते हैं। यह ट्रेंड इन दिनों लोगों में यूं ही नहीं बढ़ रहा है बल्कि इसके कई स्वस्थ्य लाभ हैं। एक्सपर्ट भी यह मानते हैं कि यह अनकन्वेंशनल एक्सरसाइज़ आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

रिवर्स वॉकिंग से मांसपेशियां बनती हैं मजबूत: (Reverse walking strengthens muscles)

रिवर्स वॉकिंग में आगे की ओर चलने की तुलना में अलग-अलग मसल्स ग्रुप एक्टिव होते हैं। यह काफ़्, क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग पर प्रेशर डालता है, जिससे वर्कआउट बैलेंस होता है और उस कारण बॉडी की मांसपेशियां टोन और मजबूत होती है। यह एक्सरसाइज़ एथलीटों और फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है।

रिवर्स वॉक से बढ़ती है एकाग्रता (Reverse walk increases concentration)

इसके अलावा, रिवर्स वॉकिंग संतुलन और कोर्डिनेशन को बेहतर करता है। पीछे की ओर चलते समय व्यक्ति को एकाग्र और जागरूक होना पड़ता है।यह चीज़ें प्रोप्रियोसेप्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यही एकाग्रता गिरने के डर को कम करती है जिससे लोग मानसिक तौर पर बेहद मजबूत बनते हैं।

दिल की सेहत होती है दुरुस्त: (Heart health is improved)

डॉ.विनीत बंगा कहते हैं कि अध्ययनों के अनुसार पीछे की ओर चलने से दिल की गति आगे की ओर चलने की तुलना में अधिक बढ़ती है। यह एक्सरसाइज़ हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और कैलोरी को भी तेजी से बर्न कर वजन को कंट्रोल करता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement