Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्या ज्यादा काजू खाने से शरीर में बढ़ने लगता है बैड कोलेस्ट्रॉल, एक्सपर्ट से जानिए क्या है सच्चाई?

क्या ज्यादा काजू खाने से शरीर में बढ़ने लगता है बैड कोलेस्ट्रॉल, एक्सपर्ट से जानिए क्या है सच्चाई?

Cashews Increase High Cholesterol: काजू सेहत के लिए फायदेमंद ड्राई फ्रूट है। रोस्टेड काजू देखकर खुद को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि ज्यादा काजू खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जानिए क्या है सच्चाई?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 29, 2024 12:18 IST
काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल हाई होता है?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल हाई होता है?

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को काजू का स्वाद पसंद आता है। काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो लोगों को टेस्ट में सबसे ज्यादा पसंद आता है। काजू खाने से सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं। काजू में कई विटामिन और दूसरे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करते हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि ज्यादा काजू खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। आइये जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है। डाइटिशियन स्वाति सिंह से हमने काजू खाने को लेकर बात की और जानने की कोशिश की क्या वाकई काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

डाइटिशियन स्वाति सिंह का कहना है कि काजू खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। क्योंकि काजू में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। मूंगफली और काजू में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है। कई स्टडीज में पाया गया है कि डाइटरी कोलेस्ट्रॉल का शरीर में खून पर कोई सीधा असर नहीं होता है। 

काजू में विटामिन और मिनरल

काजू हेल्दी ड्राई फ्रूट है जो विटामिन E, विटामिन K, विटामिन B6, जिंक, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और फाइबर से भरपूर होता है। हार्ट को हेल्दी रखने में काजू मदद करता है। काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं जो बैड (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। 

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है काजू

कई रिसर्च में ये पाया गया है कि काजू खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता नहीं है, बल्कि ये (HDL) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। काजू में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखते हैं। काजू का सेवन करने से ब्लड वेसल्स हेल्दी रहती हैं और खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है। रोजाना काजू खाने से ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायता मिलेगी।

काजू खाने से नहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल

यानि ये बात साबित हो चुकी है कि काजू खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। बल्कि इससे गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। हार्ट हेल्थ के लिए काजू अच्छा होता है। हालांकि सीमित मात्रा में ही काजू खाना चाहिए। एक दिन में बहुत ज्यादा काजू खाने से पेट खराब हो सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement